Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Cahmpions Trophy India vs Sri Lanka: इन तीन कारणों के चलते श्रीलंका से मैच हारी टीम इंडिया

भारत और श्रीलंका के बीच ओवल में खेले गए चैंपियंस ट्राफी के मैच में श्रीलंका टीम ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा दिया है।

Rajesh Yadav Rajesh Yadav
Updated on: June 09, 2017 11:08 IST
Team India- India TV Hindi
Team India

भारत और श्रीलंका के बीच ओवल में खेले गए चैंपियंस ट्राफी के मैच में श्रीलंका टीम ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा दिया है। इस तरह से भारत को अब सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाला अपना अगला मैच हर हाल में जीतना होगा। 321 रन बनाने के बावजूद टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ बेहद महत्‍वपूर्ण मैच हार गई है इसे आप यू भी कह सकते हो कि शिखर धवन और रोहित शर्मा की बेहतरीन बैंटिंग पर टीम इंडिया के गेंदबाजों ने और बेहद खराब फील्डिंग के चलते यह मैच भारत के हाथ से निकल गया।

​ पहला कारण: टीम इंडिया की कमज़ोर गेंदबाज़ी, और मौसम का साइड इफेक्‍ट

 
भारत की इस हार में टीम इंडिया की कमजोर गेंदबाजी सबसे बड़ा फैक्‍टर साबित हुई। अश्विन की अनुपस्थित में टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज कुछ कमाल नहीं दिखा पाए। ऐसे समय में विराट कोहली और केदार जाधव नेे जो 6 ओवर किए उसमें उन्‍होंने 35 से अधिक रन दे दिए। रणनीति लिहाज से भी विरोट कोहली से यहां थोड़ी चूक हो गई,जब श्रीलंका के 2 खिलाड़ी रन आउट हुए तो ऐसे समय में कप्‍तान को चाहिए था कि अपने प्रमुख गेंदबाजों पर एक बार विश्‍वास दिखाते हुए उनको फिर से गेंद थमाए लेकिन ऐसा ना करके विराट और जाधव नए बल्‍लेबॉजों के सामने गेंदबाजी करते रहे इससे श्रीलंका के नए बल्‍लेबॉजों को महत्‍वपूर्ण समय में अपने खेल को लय देने में आसानी हो गई। मौसम ने भी श्रीलंका की पारी में असर दिखाया और बेहतरीन धूप निकल जाने के कारण गेंदबाजों को उस तरह गेंद स्विंग कराने में मदद नहीं मिल सकी जिसकी उम्‍मीद की जा रही थी। हार्दिक पांड़या ने सात ओवर में 51 रन दिए, उमेश यादव ने भी 9.4 ओवर में 67 रन दे दिए वो भी बिना कोई विकेट लिए,इन आकड़ों से ही समझा जा सकता है कि टीम इंडिया के गेंदबाज कितने बेदम निकले। मैच के बाद कप्‍तान कोहली ने बेशक माना की टीम इंडिया ने बेहतरीन स्‍कोर बनाया लेकिन कमजोर गेंदबाजी के कारण मैच में पराजय का मुंह देखना पड़ा। लेकिन कोहली यह बोलते समय यह भूल गए कि आज की इस कमजोर कड़ी में वो खुद भी शामिल रहे हैं और उनके 3 ओवर भी भारत की इस हार के लिए जिम्‍मेदार रहे। टीम इंडिया की गेंदबाजी का हाल इस बात से समझा जा सकता है कि श्रीलंका के मात्र 3 खिलाड़ी आउट हुए उसमें से 2 तो रन आउट थे,वो तो भला हो भुवनेश्‍वर कुमार का जिन्‍होंने एक विकेट अपने नाम कर लिया,वरना श्रीलंका इस मैच को और भी आसानी से जीतने में कामयाब होता।

दूसरा बड़ा कारण: विराट का 0 पर आउट होना

दूसरा बड़ा कारण एक बेहतरीन शुरुआत मिल जाने के बावजूद मध्‍यमक्रम उतने शानदार अंदाज में टीम का स्‍कोर आगे नहीं ले जा सका और कोहली का बिना कोई रन बनाए आउट हो जाना भी टीम इंडिया के स्‍कोर पर असर डाल गया। बल्‍लेबॉजों से भरपूर पिच पर जब टीम इंडिया को एक बड़ें स्‍कोर की तरफ छलांग लगानी चाहिए थी तो ऐसे समय में कप्‍तान विराट कोहली बिना कोई रन बना आउट हो गए। इससे भी टीम इंडिया की लय पर असर पड़ा वरना स्‍कोर 321 रनो से आगे जा सकता था। पिच बल्‍लेबॉजों की मददगार थी ऐसे में इस पर रनों की बरसात हो सकती थी।
 
 तीसरा कारण: खराब क्षेत्ररक्षण
 
टीम इंडिया की हार में गेंदबाजों की लय का बिगड़जाने के साथ ही कमजोर श्रेत्ररक्षण भी बड़ा कारण रहा है। केदार जाधव और कुछ अन्‍य खिलाडि़यों ने महत्‍वपूर्ण अवसर पर रन बचाने का अवसर गंवा दिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement