Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ICC ने क्रिकेट को डकवर्थ-लुईस नियम देने वाले टोनी लुईस के निधन पर जताया शोक

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को गणितज्ञ टोनी लुईस के निधन पर शोक जताया जिन्होंने सीमित ओवरों के क्रिकेट में बारिश से प्रभावित मैचों के लिये डकवर्थ-लुईस-स्टर्न विधि तैयार करने में अहम भूमिका निभाई। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 02, 2020 17:06 IST
ICC ने क्रिकेट को...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ACSCRICKET ICC ने क्रिकेट को डकवर्थ-लुईस नियम देने वाले टोनी लुईस के निधन पर जताया शोक

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को गणितज्ञ टोनी लुईस के निधन पर शोक जताया जिन्होंने सीमित ओवरों के क्रिकेट में बारिश से प्रभावित मैचों के लिये डकवर्थ-लुईस-स्टर्न विधि तैयार करने में अहम भूमिका निभाई। लुईस का बुधवार को निधन हो गया। वह 78 साल के थे।

आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक ज्योफ अलार्डिस ने कहा, ‘‘क्रिकेट में टोनी का योगदान काफी बड़ा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोबारा लक्ष्य निर्धारित करने की मौजूदा प्रणाली दो दशक से भी अधिक समय पहले उनके और फ्रैंक (डकवर्थ) द्वारा विकसित प्रणाली पर आधारित है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आने वाले वर्षों में भी क्रिकेट के खेल के प्रति उनके योगदान को याद किया जाएगा और हमें उनके परिवार और मित्रों के प्रति संवेदना जाहिर करते हैं।’’ लुईस ने फ्रैंक डकवर्थ के साथ मिलकर डकवर्थ-लुईस पद्धति तैयार की थी जिसे आईसीसी ने 1999 में आधिकारिक तौर पर अपनाया। डकवर्थ और लुईस की सेवानिवृत्ति के बाद स्टीवन स्टर्न इस प्रणाली से जुड़े और 2014 में इस पद्धति को डकवर्थ-लुईस-स्टर्न नाम दिया गया।

लुईस ने शेफील्ड विश्वविद्यालय से गणित और संख्यिकी में स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की और आक्सफोर्ड ब्रूक्स विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्त हुए जहां वह ‘क्वांटिटेटिव रिसर्च मेथड्स’ के लेक्चरर थे। लुईस को क्रिकेट और गणित में योगदान के लिये 2010 में ब्रिटिश साम्राज्य के विशिष्ट सम्मान एमबीई से सम्मानित किया गया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement