Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

आईसीसी ने T20 वर्ल्ड कप 2020 किया स्थगित, IPL के आयोजन का रास्ता हुआ साफ

ICC ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने का फैसला किया है। जिसके चलते BCCI के अब IPL के आयोजन का रास्ता भी साफ़ हो गया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: July 20, 2020 21:22 IST
T20 world cup and Ipl- India TV Hindi
Image Source : GETTY/IPLT20.COM T20 world cup and Ipl

कोरोना महामारी के चलते पिछले कई महीनों से ICC T20 वर्ल्ड कप को लेकर चल रही अटकलों पर क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने विराम लगा दिया है। ICC ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने का फैसला किया है। जिसे उसने सोमवार को हुई ऑनलाइन मीटिंग में ये अहम फैसला लिया।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, "आईसीसी आज इस बात की पुष्टि करती है कि आस्ट्रेलिया में होने वाला आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप कोविड-19 के कारण स्थगित कर दिया गया है।"

इस तरह मीटिंग में स्थगित हुए 2020 टी20 विश्वकप को अगले साल में कराने का प्लान बनाया है। जबकि दो अन्य टूर्नामेंट की तारीखों में भी बदलाव किया है। 

आईसीसी 2020 टी20 विश्वकप को स्थगित करके अगले साल अक्टूबर से नवम्बर के बीच 2021 में कराने का प्लान बताया है। जिसके चलते फ़ाइनल की तारिख 14 नवम्बर निर्धारित की गई हैं। 

वहीं आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2022 को भी अक्टूबर से नवंबर के बीच कराने का प्लान बनाया है। जिसका फ़ाइनल मैच 13 नवम्बर 2022 को खेला जाएगा। जबकि साल 2023 में भारत में होने वाला विश्वकप भी अब मार्च के बजाए अक्टूबर से नवंबर के बीच 2023 में खेला जाएगा। जिसका फ़ाइनल मुकाबला 26 नवम्बर को खेला जाएगा। 

वहीं 2023 में भारत में प्रस्तावित वनडे विश्व कप मार्च-अप्रैल की जगह नवंबर में खेला जाएगा ताकि क्वालीफाइंग प्रकिया के लिए समय मिल सके। बयान में कहा गया, ‘‘ आज की बैठक में आईअीसी बोर्ड (आईसीसी की वाणिज्यिक इकाई) ने कोविड-19 के कारण प्रभावित क्रिकेट को पूरा करने के लिए अगले तीन साल के कैलेंडर में ज्यादा स्पष्टता लाने की कोशिश की ताकि सबसे अच्छा अवसर मिल सके।’’ 

गौरतलब है कि T20 वर्ल्ड कप के टलने से इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है क्योंकि BCCI आईपीएल के आयोजन के लिए सितंबर-नवंबर विंडो पर नजरे गड़ाये हुए थी जो अब T20 वर्ल्ड कप के टलने से आईपीएल के लिए उपलब्ध हो गयी है।

इसके आगे आईसीसी का कार्यकारी आईबीसी बोर्ड अगले साल 2021 में न्यूजीलैंड में होने वाले महिला टी 20 विश्वकप पर भी नजरे बनाए रहेगा। हलांकि इसके स्थगन पर कोई फैसला नहीं लिया गया है और इसका आयोजन समयानुसार कराने पर जोर दिया गया है। 

बता दें, T20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना था लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने विक्टोरिया राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मई महीने में ही इस बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी में असमर्थता जाहिर कर दी थी।

वहीं, बात करें आईपीएल की, तो हाल ही में ये खबर सामने आई थी कि भारत में कोरोना वायरस महामारी के खतरे को मद्देनजर रखते हुए आईपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में होने की संभावना है। BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली भी कह चुके हैं कि बोर्ड की पहली प्राथमिकता इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आयोजन है। गांगुली ये भी स्पष्ट कर चुके हैं कि अगर आईपीएल का आयोजन भारत में संभव नहीं हुआ तो हम विदेश में आयोजन पर विचार कर सकते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement