Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बेन स्टोक्स बने टेस्ट क्रिकेट के नंबर 1 ऑलराउंडर, आईसीसी ने जारी की ताजा रैंकिंग

बेन स्टोक्स ने विंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में बल्ले से 254 रन बनाए वहीं उन्होंने तीन विकेट भी झटके थे।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: July 21, 2020 14:52 IST
ICC Rankings Ben Stokes is the new No.1 all rounder Surpass jason holder- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES ICC Rankings Ben Stokes is the new No.1 all rounder Surpass jason holder

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के बाद आईसीसी ने ताजा रैंकिंग जारी कर दी है। जेसन होल्डर को पछाड़ते हुए इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स नंबर 1 ऑलराउंडर बन गए हैं। स्टोक्स ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। इंग्लैंड ने यह मैच 113 रनों से जीत सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। स्टोक्स ने दूसरे टेस्ट मैच में बल्ले से 254 रन बनाए वहीं उन्होंने तीन विकेट भी झटके। इस टेस्ट मैच से पहले ऑलराउंडर की रैंकिंग में विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर टॉप पर चल रहे थे।

2006 में इंग्लैंड के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी एंड्र्यू फ्लिंटॉफ के बाद स्टोक्स आईसीसी रैंकिंग में टॉप करने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी बने हैं। ताजा रैंकिंग में स्टॉक्स के नाम 497 रन अंक दर्ज हैं और उन्होंने होल्डर पर 38 अंक की बढ़त बना ली है। होल्डर के खाते में अब 459 अंक है। होल्डर पिछले 18 महीनों से टॉप पर थे। 

टेस्ट क्रिकेट में अप्रैल 2008 में साउथ अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी जैक कैलिस के बाद ये किसी भी ऑलराउंडर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग है। कौलिस के नाम 2008 में 517 अंक थे।

स्टोक्स के अलावा ऑलराउंडर की रैंकिंग में क्रिस वोक्स को भी रैंकिंग में फायदा मिला है। वह अब 211 अंकों के साथ 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं बात बल्लेबाजी की रैंकिंग की करें तो स्टोक्स वहां भी तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। स्टोक्स के ऊपर भारतीय कप्तान विराट कोहली (886) और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (911) ही है। स्टोक्स ने नाम बल्लेबाजी रैंकिंग में 827 अंक है और वह अब विराट कोहली से 59 अंक पीछे हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में स्टोक्स के अलावा इंग्लैंड के कप्तान भी टॉप 10 में शामिल है। रूट की आईसीसी रैंकिंग 9 है। वहीं दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 120 रन बनाने वाले डोमिनिक सिबली अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

पहले टेस्ट मैच में टीम में जगह ना बनाने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने दोनों इनिंग में 3-3 विकेट लेकर आईसीसी के टॉप 10 गेंदबाजों में वापसी की है। ब्रॉड के नाम अब 768 अंक हो गए हैं। वहीं दूसरे टेस्ट मैच में ना खेलने वाले जेम्स एंडरन 759 अंकों के साथ 11वें स्थान पर हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement