Saturday, April 20, 2024
Advertisement

U19 World Cup 2020: जानिए कौन से ग्रुप में किन-किन टीमों से भिड़ेगा भारत व कब होगा फाइनल मुकाबला

पिछली बार साल 2018 में प्रथ्वी शॉ की कप्तानी और राहुल द्रविड़ बतौर कोच की निगरानी में टीम इंडिया ने इस खिताब पर कब्ज़ा किया था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 16, 2020 7:07 IST
ICC Under 19 Team India- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @BCCI ICC Under 19 Team India

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ( आईसीसी ) ने साल 2020 में होने वाले 50-50 ओवर अंडर 19 विश्वकप के कार्यक्रम का एलान कर दिया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के जूनियर खिलाड़ी बतौर डिफेंडिंग चैम्पियन मैदान में उतरेंगे। जिसकी शुरुआत 17 जनवरी से साउथ अफ्रीका में होगी। ये जूनियर विश्वकप का 13वां एडिशन होगा। इसमें कुल 16 टीमें भाग ले रही है जिन्हें चार-चार ग्रुप में बांटा गया है। 

गौरतलब है कि पिछली बार साल 2018 में प्रथ्वी शॉ की कप्तानी और राहुल द्रविड़ बतौर कोच की निगरानी में टीम इंडिया ने इस खिताब पर कब्ज़ा किया था। जिसके बाद एक बार फिर टीम इंडिया के नए जूनियर खिलाड़ी इस ख़िताब पर कब्ज़ा करना चाहेंगे। ऐसे में चलिए जानते हैं कौन से ग्रुप में है भारत व किन-किन टीमों से होगा मुकाबला।

ग्रुप ए में है भारत 

आईसीसी अंडर 19 टूर्नामेंट के ग्रुप ए में भारत, जापान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमों को रखा गया है। ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, नाइजीरिया और वेस्टइंडीज की टीमें हैं। ग्रुप सी में बांग्लादेश, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे की टीमें शामिल हैं जबकि आखिरी ग्रुप में अफगानिस्तान, कनाडा, साउथ अफ्रीका और यूएई को रखा गया है।

किस तरह खेला जाएगा टूर्नामेंट

16 टीमों को चार अलग अलग ग्रुप में बांटा गया है जिसमें से टॉप की दो टीमें सुपर लीग क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएंगी। क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली आठ टीमें को उनकी पोजिशन के हिसाब से मुकाबले खेलने मिलेंगे। जीतने वाली चार टीमों के बीच सेमीफाइनल 4 फरवरी और 6 फरवरी को खेले जाएंगे जबकि फाइनल मुकाबला 9 फरवरी को होगा।

भारतीय अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम: प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, ध्रुव चंद जुरेल (उप कप्तान-विकेटकीपर), शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेगड़े, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटिल।

यहाँ देखिये भारत के मैच का दिन व समय 

तारीख मैच समय
19 जनवरी 2020 भारत U-19 vs श्रीलंका U-19 दोपहर 1:30 बजे से
21 जनवरी 2020 भारत U-19 vs जापान U-19 दोपहर 1:30 बजे से
24 जनवरी 2020 भारत U-19 vs न्यू जीलैंड U-19 दोपहर 1:30 बजे से

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement