ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्रिकेट के मैदान में धोनी और सचिन नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी ने मारा था सबसे पहले ‘हेलिकॉप्टर शॉट’, देखें वीडियो

क्रिकेट के मैदान में धोनी और सचिन नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी ने मारा था सबसे पहले ‘हेलिकॉप्टर शॉट’, देखें वीडियो

हेलीकाप्टर शॉट सबसे पहले इसे टीम इंडिया के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ जारी नेटवेस्ट सीरीज में खेला था।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 19, 2019 18:54 IST
धोनी - India TV Hindi
Image Source : BCCI महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर 

क्रिकेट जगत के इतिहास में ‘हेलीकॉप्टर शॉट’ टीम इंडिया के माही यानी महेंद्र सिंह धोनी का सिग्नेचर शॉट माना जाता है। जिस शॉट के इस्तेमाल से सबसे पहले धोनी ने गेंद को मैदान के बाहर उड़ाना शुरू किया था। मगर अब इस शॉट को लगभग हर दूसरे दिन मैदान में किसी ना किसी बल्लेबाज के द्वारा खेलता देखा जाता है। जिसमे हार्दिक पंड्या इन दिनों आईपीएल के सीजन के 12 में तो कमाल के हेलीकॉप्टर शॉट लगा रहे है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमे कहा जा रहा है की हेलीकॉप्टर शॉट क्रिकेट की दुनिया में धोनी की देन नहीं बल्कि उनसे काफी पहले एक पूर्व भारतीय कप्तान ने इस तरह का शॉट खेला था। जो बिल्कुल धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट की तरह था। इस तरह ये वीडियो धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट पर कॉपीराइट होने का सवाल उठाता है। 

बात अगर हेलीकाप्टर शॉट की करें तो सबसे पहले इसे टीम इंडिया के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ जारी नेटवेस्ट सीरीज में खेला था। मगर वायरल होने वाला ये वीडियो सचिन को भी चुनौती दे रहा है। जिसमें कहा जा रहा है कि सबसे पहले यह शॉट पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के द्वारा खेला गया था। वीडियो में दिखाया जाने वाला मैच भारत बनाम साउथ अफ्रीका का है जो कि कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में खेला जा रहा था। इस मैच में अजहरुद्दीन ने साउथ अफ्रीका के लांस क्लूसनर के खिलाफ शानदार हेलिकॉप्टर शॉट खेल दर्शकों का दिला जीता था। हालांकि उस समय सोशल मीडिया का दौर नहीं था जिस कारण ये शॉट तब  वायरल नहीं हो पाया था।

जाहिर सी बात है कि ये मैच 2002 के पहले का है क्योंकि अजहरुद्दीन ने अपना आखिरी वनडे 3 जून 2000 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। जिसके बाद उन्होंने सन्यास ले लिया था। इस बात से साफ़ जाहिर होता है कि हेलिकॉप्टर शॉट का जन्म दाता हम पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन को कह सकते है। 

हालांकि आधुनिक क्रिकेट में इसे धोनी की देन माना जाता है। जिसके बाद तमाम भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी खिलाड़ियों ने भी हेलिकॉप्टर शॉट सीखने की ठान ली। जिसके चलते सिर्फ हिन्दुस्तानी खिलाड़ी ही नहीं बल्कि विदेशी खिलाड़ी भी अक्सर इस शॉट को खेलते नजर आते हैं। ऐसे में ये कहा जा सकता है कि अजहरुद्दीन और सचिन के द्वारा खेले गये हेलिकॉप्टर शॉट को टीम इंडिया के कैप्टन कूल धोनी ने एक नया अवतार दिया है। जिसे आधुनिक के क्रिकेट का सबसे लोकप्रिय शॉट माना जाता है और इसे हर क्रिकेटर खेलना चाहता है। दुनिया भर के सभी क्रिकेट फैंस इस शॉट को हमेशा अपने पसंदीदा खिलाड़ी के द्वारा खेलते हुए देखना चाहते हैं।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022