Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND v NZ WTC FINAL : कोहली ने खास क्लब में बनाई जगह, ऐसा करने वाले बने छठे भारतीय खिलाड़ी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच WTC Final का मुकाबला खेला जा रहा है जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: June 19, 2021 19:43 IST
IND v NZ WTC FINAL : कोहली ने खास...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND v NZ WTC FINAL : कोहली ने खास क्लब में बनाई जगह, ऐसा करने वाले बने छठे भारतीय खिलाड़ी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच WTC Final का मुकाबला खेला जा रहा है जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। दरअसल, कोहली ने WTC Final के दूसरे दिन जैसे ही 10 रन का आंकड़ा छुआ, वैसे ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट 7500 रन पूरे कर लिए। 

कोहली टेस्ट में ये कारनामा करने वाले 42वें जबकि छठे भारतीय खिलाड़ी है। कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग ये कारनामा कर चुके हैं।

दिलचस्प बात ये है कि कोहली ने गावस्कर के बराबर 154 पारियों में 7500 रन पूरे करने का कमाल किया है। कोहली टेस्ट में अभी तक 27 शतक और 25 अर्धशतक बना चुके हैं।

गौरतलब है कि WTC फाइनल में उतरने के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी कर लिया। वे एशिया के सबसे ज्यादा टेस्ट कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए है। आज वे भारतीय टेस्ट टीम की 61वीं बार कप्तानी कर रहे हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व और दुनिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी को भी पछाड़ दिया।

एमएस धोनी ने टेस्ट टीम की 60 बार कप्तानी की थी। इस मामले में उनके बाद श्रीलंका के पूर्व कप्तान अर्जुना राणातुंगा और पाकिस्तानी मिस्बाह उल हक का नाम आता है। दोनों ने अपनी टेस्ट टीम की 56 बार कप्तानी की थी। इसके अलावा कोहली इंग्लैंड की धरती पर 600 से ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले पहले एशियाई कप्तान भी बन गए हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement