Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND v SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट और रोहित ने ध्वस्त किए ये बड़े रिकॉर्ड

टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका का 3-0 से क्लीन स्वीप करने के दौरान भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। आइए एक नजर डालते हैं इन रिकॉर्ड्स पर

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: October 22, 2019 11:33 IST
IND vs SA- India TV Hindi
Image Source : AP IMAGES IND v SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट और रोहित ने ध्वस्त किए ये बड़े रिकॉर्ड

भारत ने रांची टेस्ट के चौथे दिन साउथ अफ्रीका को एक पारी और 202 रनों से हराकर तीसरा टेस्ट अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका का 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। इससे पहले भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में 132 रनों पर ही 8 विकेट चटका दिए थे। भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी।

पहली पारी में रोहित शर्मा ने 255 गेंदों में शानदार 212 रनों की पारी खेली थी। वहीं, अजिंक्य रहाणे ने 115 रन बनाए थे। इसके बाद तीसरे ही दिन साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ढेर कर उसे फॉलोऑन दिया। दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका महज 133 रन ही बना सकी।

टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका का 3-0 से क्लीन स्वीप करने के दौरान भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। आइए एक नजर डालते हैं इन रिकॉर्ड्स पर....

  • 3 मैचों की टेस्ट सीरीज टीम इंडिया ने मेहमान साउथ अफ्रीका का 3-0 से सूपड़ा साफ किया। ये पहली बार है जब भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ क्लीन स्वीप किया है। ये सीरीज के जीतने के साथ ही कप्तान विराट कोहली ने घर में लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। यही नहीं, विराट 3-0 से 3 सीरीज जीतने वाले दुनिया के चौथे कप्तान बन गए हैं। 
  • विराट ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 13 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। बता दें भारत ने विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट में साउथ अफ्रीका को 203 रनों से हराया था। वहीं, पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में पारी और 137 रनों से जीत दर्ज की थी। 
  • इस सीरीज में विराट ने पुणे टेस्ट में नाबाद 254 रन की पारी खेली। इसके साथ ही विराट ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 19 टेस्ट शतक लगाने के रिकी पॉन्टिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। विराट 7 दोहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय भी बने।
  • इस सीरीज में बतौर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का एक अलग ही अंदाज देखने को मिला। रोहित ने 3 मैचों की इस सीरीज में 2 शतक और 1 दोहरे शतक की मदद से कुल 529 रन बनाए। इसके साथ ही वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने।
  • सीरीज के पहले टेस्ट में रोहित के बल्ले से कुल 13 छक्के निकले और एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। विशाखापत्तनम टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ रोहित बतौर ओपनर पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए। साथ ही एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के (19 छक्के) लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित के नाम दर्ज हुआ।
  • साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में अश्विन ने सबसे ज्यादा 15 विकेट झटके। इस दौरान अश्विन ने श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुरलीधरन के साथ सबसे तेज 350 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया।
  • पिछले 83 साल में ये पहली बार है जब साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में लगातार दो मैचों में पारी से हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया ने 1935/36 में इस तरह से मात दी थी।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement