Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IND vs AUS : बिशन सिंह बेदी ने 1974 ऑस्ट्रेलिया दौरे को बताया भयानक, जब भारत ने बनाए थे 42 रन

बेदी ने कहा, "अगर किसी ने 30 का स्कोर भी किया होता, तो 36 का स्कोर 36 ही रह जाता। इसलिए अगर सोलकर ने 18 रन बनाए होते, तो 42 बने रहते। मुझे याद है कि 1974 में कोई प्रतिरोध नहीं हुआ था। वह पूरा दौरा काफी भयानक था।"

IANS Reported by: IANS
Published on: December 19, 2020 23:17 IST
IND vs AUS: Bishan Singh Bedi told 1974 Australia tour terrible, when India had scored 42 runs- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs AUS: Bishan Singh Bedi told 1974 Australia tour terrible, when India had scored 42 runs

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने कहा है कि वह अगल दिन था जब भारतीय टीम 24 जून, 1974 को लंदन में इंग्लैंड के खिलाफ मात्र 42 रन पर ऑलआउट हो गई थी, लेकिन यह अलग दिन है जब भारतीय टीम 19 दिसंबर ,2020 को एडिलेड में आस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल 36 रनों पर ढेर हो गई। बेदी 42 रन पर ऑलआउट होने वाली टीम का हिस्सा थे।

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से भारतीय टीम ने जो विजयी उम्मीद जगाई थी उसे बल्लेबाजों ने तहस-नहस कर दिया। एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को ही मेजबान आस्ट्रेलिया ने भारत को आठ विकेट से हरा चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : भारत की हार को बिशन सिंह बेदी ने अनचाही आपदा करार दिया

बेदी ने शनिवार को आईएएनएस से कहा, "अगर किसी ने 30 का स्कोर भी किया होता, तो 36 का स्कोर 36 ही रह जाता। इसलिए अगर सोलकर ने 18 रन बनाए होते, तो 42 बने रहते। मुझे याद है कि 1974 में कोई प्रतिरोध नहीं हुआ था। वह पूरा दौरा काफी भयानक था। वैसे भी, हमें इसके बारे में नहीं सोचना चाहिए।"

1974 में अजीत वाडेकर की कप्तानी वाली भारतीय टीम को लंदन में लॉडर्स में पारी और 285 रन से हार मिली थी और उसने 0-3 से सीरीज गंवा दी थी। वहीं, एडिलेड में शनिवार को विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया से आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज से बाहर हो सकते हैं मोहम्मद शमी

बेदी ने 1974 में लॉडर्स में पहली पारी में छह विकेट लिए थे। उन्होंने कहा कि लॉडर्स में गेंद ज्यादा स्विंग नहीं हो रही थी।

बेदी ने कहा, " लॉडर्स में एक बहुत अच्छा और साफ दिन भी था। कोई बादल नहीं था। यह सिर्फ इतना हुआ कि सीधी गेंद या तो स्टंप्स से टकराई या बल्ले का किनारा ले गई। लॉर्डस में गेंद स्विंग नहीं हो रही थी और ना ही लहरा रही थी। लेकिन एडिलेड में गेंद ज्यादा लहरा रही थी और स्विंग हो रही थी।"

ये भी पढ़ें - इमरान ख्वाजा, वल्लीपुरम और नील बने आईसीसी के एसोसिएट डायरेक्टर

गुलाबी गेंद से खेला गया यह डे-नाइट टेस्ट मैच भारत के लिए भूलने वाला रहा। पहली पारी में कप्तान विराट कोहली के 74 रनों की बदौलत किसी तरह मेहमान टीम ने 244 रन बनाए। फिर वह आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 191 रनों पर ही समेट दूसरी पारी में 53 रनों की बढ़त के साथ उतरी।

दूसरी पारी में भारत 36 रन ही बना पाई जो टेस्ट की एक पारी में उसका न्यूनतम स्कोर है। मोहम्मद शमी को कमिंस की गेंद लगी और वह रिटायर्ड हर्ट हो गए। इसी के साथ 36 रनों पर भारत की पारी समाप्त हो गई।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर से मेलबर्न में शुरू होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement