Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs AUS : विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार भारत हारा लगातार 3 टेस्ट मैच

इससे पहले, भारत इस साल न्यूजीलैंड में लगातार दो टेस्ट मैच हार चुका था और अब वह एडिलेड में आस्ट्रेलिया से आठ विकेट से मैच गंवाकर कोहली की कप्तानी में पहली बार लगातार तीन टेस्ट मैच हार चुका है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: December 19, 2020 18:23 IST
IND vs AUS: India lost 3 consecutive Test matches under Virat Kohli captaincy- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND vs AUS: India lost 3 consecutive Test matches under Virat Kohli captaincy

एडिलेड। एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को मेजबान आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे घुटने टेकने वाली भारतीय टीम को इस मैच में आठ विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा है। विराट कोहली की कप्तानी में भारत को पहली बार लगातार तीन टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम इससे पहले, कोहली की कप्तानी में तीन बार लगातार दो टेस्ट मैच हार चुकी थी, लेकिन यह पहली बार है जब उसे लगातार तीन टेस्ट मैचों में हार मिली है। भारत ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में तथा इस साल न्यूजीलैंड में मैच हारे थे।

इससे पहले, भारत इस साल न्यूजीलैंड में लगातार दो टेस्ट मैच हार चुका था और अब वह एडिलेड में आस्ट्रेलिया से आठ विकेट से मैच गंवाकर कोहली की कप्तानी में पहली बार लगातार तीन टेस्ट मैच हार चुका है।

ये भी पढ़ें - बिना शतक के बीता विराट कोहली का यह साल, 2020 उनके लिए भी रहा अनलकी

कोहली सिडनी में 2015 में भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान बने थे। उनकी कप्तानी में भारत को इस साल न्यूजीलैंड में 0-2 से शिकस्त मिली थी। भारत को वेलिंग्टन में पहले टेस्ट में 10 विकेट से और क्राइस्टचर्च में खेले गए दूसरे टेस्ट में सात विकेट से हार मिली थी और अब एडिलेड में आठ विकेट से मिली हार के बाद उसने हार की हैट्रिक लगा दी है।

भारत ने फरवरी-मार्च के बाद से एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला था और आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में गुलाबी गेंद से खेला गया डे-नाइट टेस्ट मैच कोरोना के बाद से उसका पहला टेस्ट मैच था।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : 35 में से 31 बार पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारत ने गंवाई है सीरीज, क्या अब कर पाएंगा कुछ अलग?

न्यूजीलैंड में सीरीज हारने से पहले भारत लगातार सात टेस्ट मैच जीत चुका था। इन सात में से उसने दो वेस्टइंडीज में और पांच मैच दक्षिण अफ्रीका तथा बांग्लादेश के खिलाफ जीता था।

भारत ने 2018 में इंग्लैंड दौरे पर दो बार लगातार दो टेस्ट मैच हारा था। उसे बर्मिघम और लॉडर्स में पहले टेस्ट मैच गंवाए थे और फिर नॉटिंघम में जीत हासिल की थी। इसके बाद उसे साउथैम्पटन और ओवल में लगातार दो मैचों में हार मिली थी।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : विराट कोहली के लिए लकी और अनलकी रही 19 दिसंबर की तारीख, जुड़े दो अजीब संयोग

कोहली ने अब तक 56 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है, जिसमें से उसने 33 जीते हैं और 13 हारे हैं जबकि 10 ड्रॉ रहे हैं। इन 13 मैचों में से उसे 12 मैचों में विदेश में हार मिली है जबकि केवल एक ही मैच वह घर में फरवरी 2017 में पुणे में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हारा है।

कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी से छह टेस्ट ज्यादा जीते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement