1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs AUS : इस मामले में मैल्कम मार्शल और ग्लेन मैक्ग्रा जैसे दिग्गज गेंदबाजों से आगे निकले जसप्रीत बुमराह

IND vs AUS : इस मामले में मैल्कम मार्शल और ग्लेन मैक्ग्रा जैसे दिग्गज गेंदबाजों से आगे निकले जसप्रीत बुमराह

बुमराह ने 16 टेस्ट मैचों में 20.68 की औसत से 76 विकेट लिए हैं, जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज मैल्कम मार्शल ने 81 टेस्ट मैचों में 20.94 की औसत से 376 विकेट लिए हैं। 

IANS IANS
Published on: December 29, 2020 19:05 IST
IND vs AUS: Jasprit Bumrah surpasses legendary bowlers like Malcolm Marshall and Glenn McGrath in th- India TV Hindi
Image Source : PTI IND vs AUS: Jasprit Bumrah surpasses legendary bowlers like Malcolm Marshall and Glenn McGrath in this case

मेलबर्न। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने गेदबाजों के औसत के मामले में मेल्कम मार्शल, जोएल गार्ननर, कॉर्टली एम्ब्रोस और ग्लैन मैक्ग्रा जैसे दिग्गज गेंदबाजों को भी पीछे छोड़ दिया है। ये वे गेंदबाज हैं, जिन्होंने पिछले 50 साल में बेस्ट औसत के साथ 75 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं। 

बुमराह ने 16 टेस्ट मैचों में 20.68 की औसत से 76 विकेट लिए हैं, जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज मैल्कम मार्शल ने 81 टेस्ट मैचों में 20.94 की औसत से 376 विकेट लिए हैं। मार्शल के बाद जोएल गार्नर हैं, जिन्होंने 58 टेस्ट मैचों में 20.97 की औसत से 259 विकेट लिए हैं।

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : रिकी पोंटिंग ने लगाई ऑस्ट्रेलियाई टीम को लताड़, कहा पिछली बार भी की थी ये बड़ी गलती

उनके अलावा कॉर्टनी एम्ब्रोस 98 टेस्ट मैचों में 20.99 की औसत से 405 विकेट चटकाए हैं। आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट मैचों में 21.64 की औसत से 536 विकेट लिए हैं।

मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने अब तक 32 टेस्ट मैचों में 21.51 की औसत से 153 विकेट लिए हैं।

ये भी पढ़ें - SA vs SL 1st Test : इनिंग और 45 रन से श्रीलंका को हराकर द.अफ्रीका ने सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

एडिलेड में मिले जख्मों पर मरहम लगाते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन मंगलवार को खेल के हर विभाग में आस्ट्रेलिया का ‘मानमर्दन’ करते हुए आठ विकेट से जीत के साथ चार मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली। लंच के समय ऑस्ट्रेलिया को 200 रन पर आउट करने के बाद भारत को मात्र 70 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। 

ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर आउट करने के बाद भारत ने 326 रन बनाये थे। एडिलेड में अपने न्यूनतम टेस्ट स्कोर 36 रन पर आउट होने से मिले जख्मों पर इस जीत से मरहम लगेगा। इसके साथ ही अपने नियमित कप्तान और आईसीसी दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर विराट कोहली की गैर मौजूदगी में मिली इस जीत में अजिंक्य रहाणे ने अपनी कुशल कप्तानी का लोहा मनवाने के साथ पहली पारी में शतक भी ठोका। 

ये भी पढ़ें - IND vs AUS : डेविड वॉर्नर के तीसरे टेस्ट मैच में खेलने की अच्छी संभावना है - टिम पेन

रहाणे की कप्तानी में भारत ने अब तक खेले तीनों टेस्ट में जीत दर्ज की है जिनमें दो आस्ट्रेलिया के खिलाफ और एक जीत अफगानिस्तान के खिलाफ मिली। छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल (पांच) और चेतेश्वर पुजारा (तीन) के विकेट गंवा दिये। इसके बाद हालांकि शुभमन गिल (36 गेंद में 35 रन) और रहाणे (40 गेंद में 27 रन) ने टीम को जीत तक पहुंचाया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X