1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Aus : टेस्ट क्रिकेट में फिफ्टी जड़ने के साथ ऐसा करने वाले एकलौते भारतीय बल्लेबाज बने शुभमन गिल

Ind vs Aus : टेस्ट क्रिकेट में फिफ्टी जड़ने के साथ ऐसा करने वाले एकलौते भारतीय बल्लेबाज बने शुभमन गिल

शुभमन गिल ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर की पहली फिफ्टी जड़ी। इसके साथ ही वो भारतीय क्रिकेट के टेस्ट फॉर्मेट में फिफ्टी जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: January 08, 2021 12:48 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : BCCI Shubman Gill

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के बाद भारत के ओपनिंग बल्ल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल मैदान में उतरें। इन दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत को एक साल से अधिक समय बाद ओपनिंग में 50 रनों से अधिक की शुरुआत दी। जबकि रोहित शर्मा के आउट होने के बाद शुभमन गिल ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर की पहली फिफ्टी जड़ी। इसके साथ ही वो भारतीय क्रिकेट के टेस्ट फॉर्मेट में फिफ्टी जड़ने वाले सबसे युवा ओपनर बल्लेबाज बन गए हैं। 

जी हाँ, भारतीय पारी के दौरान बतौर ओपनिंग बल्ल्लेबाज शुभमन गिल ने 32वें ओवर में नाथन लियोन की तीसरी गेंद पर सिंगल लेकर अपने टेस्ट करियर का पहला पचासा जड़ा। जिसके साथ ही वो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में फिफ्टी जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। हालांकि गिल इसके बाद अपनी पारी में एक भी रन नहीं जोड़ पाए और वो 33वें ओवर में कमिंस की पहली गेंद पर आउट होकर पवेलियन चलते बने। 

इस तरह गिल ने जब भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पचासा जड़ा तो वो 21 साल 122 के दिन थे। जिसके चलते भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में फिफ्टी जड़ने वाले वो एकलौते ओपनर बल्लेबाज बन गए हैं। 

वहीं भारत के लिए वनडे क्रिकेट में 22 साल की उम्र में फिफ्टी जड़ने वाले सबसे युवा सलामी बल्लेबाज रवि शास्त्री हैं। जो वर्तमान में टीम इंडिया के हेड कोच भी हैं। जबकि टी20 क्रिकेट में 28 साल की उम्र में फिफ्टी जड़ने वाले सबसे युवा सलामी बल्लेबाज केएल राहुल हैं। 

गिल ने ये फिफ्टी एशियाई देशी से बाहर ऑस्ट्रेलिया में जड़ी है। ऐसे में एशिया से बाहर भारत के लिए फिफ्टी जड़ने वाले सभी फॉर्मेट को मिलाकर वो चौथे ओपनर बल्लेबाज बन गए हैं। 

ये भी पढ़े - Ind vs Aus : सिडनी में शतक जड़ने के साथ स्मिथ ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

एशिया के बाहर 50+ स्कोर करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय सलामी बल्लेबाज

20y 44d, इंग्लैंड 1982 में रवि शास्त्री ने पचास मारा था 

20y 108d की उम्र में माधव आप्टे ने WI के खिलाफ 1952/53 में फिफ्टी मारी थी

 
20y 112d पृथ्वी शॉ NZ, 2019/20 में फिफ्टी मारी थी

21y 122d सिडनी ऑस्ट्रेलिया में शुभमन गिल, 2020/21

ये भी पढ़े - Ind vs Aus : कैसे वॉर्नर की ताकत को कमजोरी बनाकर सिराज ने उन्हें किया चलता, देखें Video

वहीं मैच की बात करें तो रवींद्र जडेजा (62-4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बूते भारत ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 338 रनों पर समेट दी। मेजबान टीम ने 105।4 ओवरों का सामना किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने 131 रन बनाए जबकि मार्नस लाबुशैन ने 91 रनों की पारी खेली। मैच के पहले दिन डेब्यूमैन विल पुकोवस्की ने 62 रन बनाए थे। स्मिथ ने भारत के खिलाफ अपना आठवां और कुल 27वां शतक लगाया।

ये भी पढ़े - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो काम सचिन जैसे दिग्गजों से नहीं हुआ वो कर दिखाया रोहित शर्मा ने, देखें Video
 

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
bigg boss 15