Friday, April 26, 2024
Advertisement

Ind vs Aus : सिडनी में शतक जड़ने के साथ स्मिथ ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

सिडनी के मैदान में बेहतरीन शतक मारते हुए स्मिथ ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। इतना ही नहीं वो कई दिग्गजों की फेहरिस्त में भी शामिल हो गए हैं। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: January 08, 2021 9:12 IST
Steve Smith- India TV Hindi
Image Source : GETTY Steve Smith

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। जिसके दूसरे दिन गिरते विकटों के बीच ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने एक छोर पर खूंटा जमाए रखा और शानदार शतक मारा। जिससे ऑस्ट्रेलिया एक बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर हो सका।  इस तरह सीरीज में अभी तक स्मिथ का बल्ला शांत था मगर सिडनी के मैदान में बेहतरीन शतक मारते हुए उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। इतना ही नहीं वो कई दिग्गजों की फेहरिस्त में भी शामिल हो गए हैं। 

मैच में स्मिथ जब बल्ल्लेबाजी करने उतरे थे तब ऑस्ट्रेलिया का 106 रन पर दूसरा विकेट गिरा था। उसके बाद उन्होंने मार्नस लाबुशेन के साथ बेहतरीन 100 रनों की साझेदारी निभाई और ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बड़े स्कोर की नींव रखी। इसके बाद हालांकि लाबुशेन 91 पर आउट हो गए और उसके बाद आने वाले बल्लेबाज मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, कप्तान टिम पेन ये सभी टिक कर नहीं खेल पाए और चलते बने।  इसी बीच पारी के 98वें ओवर में नवदीप सैनी की अंतिम गेंद पर तीन रन लेकर स्मिथ ने अपने करियर का 27वां टेस्ट शतक पूरा कर किया। इस शतक को पूरा करने के लिए स्मिथ ने 201 गेंदों का सामना किया। 

इस तरह 201 गेंदों में शतक पूरा करने के कारण स्मिथ के करियर का टेस्ट क्रिकेट में 5वां धीमी बल्लेबाजी द्वारा बनाया गया शतक है। जबकि भारत के खिलाफ उन्होंने अपने करियर का 8वां शतक जड़ा। जिससे इस लिस्ट में वो क्रिकेट के दिग्गज सर गैरी सोबर्स, विवियन रिचर्ड्स और रिकी पोंटिंग जैसे बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। ये सभी बल्लेबाज भारत के खिलाफ 8 शतक लगा चुके हैं। 

ये भी पढ़े - Ind vs Aus : कैसे वॉर्नर की ताकत को कमजोरी बनाकर सिराज ने उन्हें किया चलता, देखें Video

भारत के खिलाफ सबसे अधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाज 

8 शतक - रिकी पोंटिंग

8 शतक - विव रिचर्ड्स

8 शतक - गैरी सोबर्स

8 शतक - स्टीव स्मिथ

ये भी पढ़ें - पूरन का मानना, विंडीज की असली क्षमता का सही आकलन नहीं है T20 रैंकिंग

वहीं टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 27 शतक मारने के मामले में स्मिथ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और सुनील गवास्कर जैसे बल्लेबाजों को पछाड़ दिया है। 

27 टेस्ट शतक सबसे कम पारियों में मारने वाले बल्लेबाज 

 
डॉन ब्रैडमैन - 70 पारी 

स्टीम स्मिथ - 136  पारी 

विराट कोहली  - 141 पारी 

सचिन तेंदुलकर - 141 पारी 

सुनील गावस्कर - 154 पारी 

जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक मारने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो इस लिस्ट में स्मिथ ने दिग्गज खिलाड़ी एलन बॉर्डर की बराबरी कर ली है। जबकि इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 40 टेस्ट शतक रिकी पोंटिंग ने जड़े हैं। 

ये भी पढ़ें - यूएई के साथ होने वाली वनडे सीरीज से बाहर हुए आयरलैंड के पेसर डेविड डेलाने

ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक टेस्ट शतक

40 शतक - रिकी पोंटिंग

32 शतक- स्टीव वॉ

30 शतक - मैथ्यू हेडन

29 शतक - डॉन ब्रैडमैन

28 शतक - माइकल क्लार्क

27 शतक - एलन बॉर्डर, स्टीव स्मिथ

जबकि अंत में अगर बात करें कि ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में किसने सबसे ज्यादा शतक मारे हैं तो इस मामले में स्मिथ ने 38वां शतक मारकर स्टीव वा की बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के लिए सभी फॉर्मेट मिलाकर सबसे अधिक 70 शतक पोंटिंग के नाम हैं। 

सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक शतक:

70 शतक - रिकी पोंटिंग

43 शतक - डेविड वार्नर

40 शतक - मैथ्यू हेडन

38 शतक - मार्क वॉ

38 शतक - स्टीव स्मिथ

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement