1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG : भारत के खिलाफ मैदान में उतरते ही इस खास क्लब में शामिल हुए इंग्लैंड कप्तान रूट

IND vs ENG : भारत के खिलाफ मैदान में उतरते ही इस खास क्लब में शामिल हुए इंग्लैंड कप्तान रूट

भारत में ही साल 2012 में टेस्ट डेब्यू करने वाले जो रूट अब अपने करियर का 100वीं टेस्ट मैच भी इसी सरजमीं पर खेल रहे हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: February 05, 2021 9:30 IST
Joe Root- India TV Hindi
Image Source : GETTY Joe Root

भारत के खिलाफ चेन्नई के मैदान में टॉस के लिए आते ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने एक ख़ास मुकाम हासिल कर लिया है। वो अब इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले ख़ास क्लब के 15वें खिलाड़ी बन गए हैं। जबकि टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक रनों के मामले में भी वो सिर्फ तीन खिलाड़ियों से पीछे हैं। 

गौरतलब है कि भारत में ही साल 2012 में टेस्ट डेब्यू करने वाले जो रूट अब अपने करियर का 100वीं टेस्ट मैच भी इसी सरजमीं पर खेल रहे हैं। इस तरह मैच से एक दिन पहले रूट ने इसे अपने करियर का काफी ख़ास मैच बताया था। रूट ने मैच से पहले हुई प्रेसवार्ता में अपने डेब्यू मैच को याद करते हुए कहा था कि मुझे याद है जब मैं बल्लेबाजी के लिये उतरा तो केविन पीटरसन दूसरे छोर पर थे जिन्हें खेलते हुए देखकर मैं बड़ा हुआ था। मैं मुस्करा रहा था क्योंकि मेरा बचपन का सपना सच हो रहा था। जबकि इस मैच में नागपुर के मैदान में सामने टीम इंडिया थी। 

वहीं रूट की बात करें तो इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में वो चौथे स्थान पर हैं। उनसे आगे इस लिस्ट में सबसे अधिक 12,472 रनों के एलिएस्टर कुक हैं। जबकि उसके बाद दूसरे स्थान पर 8,900 रन के साथ ग्राहम गूच और तीसरे स्थान पर 8,463 रनों के साथ एलेक स्टीवर्ट हैं। वहीं चौथे स्थान पर 8249 रनों के साथ जो रूट विराजमान हैं।

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : विराट कोहली नहीं बल्कि चेतेश्वर पुजारा का विकेट इंग्लैंड के लिए होगा अहम, रूट ने कही ये बात 

रूट के टेस्ट करियर की बात करें तो वो अभी तक अपने खेले जाने वाले 100 टेस्ट मैचों में 19 शतक और 49 अर्धशतक लगा चुके हैं। जबकि कप्तानी की बात करें तो उन्हें साल 2017 में इंग्लैंड टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। उसके बाद से वो अभी तक 46 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। जिसमें उन्होने 25 टेस्ट मैचों में जीत तो 15 में हार मिली है। जबकि 6 मैच ड्रा रहे हैं। इतना ही नहीं इंग्लैंड के लिए 40 से अधिक टेस्ट मैचों की कप्तानी अभी तक 8 खिलाड़ी कर चुके हैं। जिसमें सबसे अच्छा रिकॉर्ड जो रूट का है। 

ये भी पढ़ें - सिर्फ 12 गेंदों में तूफानी फिफ्टी जड़ते हुए बल्लेबाज ने 4.3 ओवर में ही मैच कर दिया खत्म, देखें Video

बता दें कि इंग्लैंड इस समय अपने लम्बे भारत दौरे पर आया हुआ है। जिसका पहला टेस्ट मैच 5 फरवरी ( आज ) से चेन्नई में खेला जा रहा है। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच भी चेन्नई और तीसरा व चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेला जायेगा। जिसके बाद इंग्लैंड की टीम 5 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेलेगी।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड