1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG : चेन्नई के मैदान में उतरते ही ऐसा करने वाले एकलौते भारतीय गेंदबाज बने बुमराह

IND vs ENG : चेन्नई के मैदान में उतरते ही ऐसा करने वाले एकलौते भारतीय गेंदबाज बने बुमराह

चेन्नई के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ खेला जाने वाला टेस्ट मैच जसप्रीत बुमराह के अभी तक के टेस्ट करियर का पहला घरेलू मैदान पर पहला टेस्ट मैच है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: February 05, 2021 10:11 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jasprit Bumrah

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। जिसके चेन्नई में खेले जाने वाले पहले मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस तरह भारत की गेंदबाजी के कारण जैसे ही जसप्रीत बुमराह ने भारतीय सरजमीं पर पहली गेंद डाली उनके नाम के शानदार रिकॉर्ड जुड़ गया। इतना ही नहीं वो ऐसे कारनामे को अपने नाम करने वाले अब एकलौते गेंदबाज बन गये हैं। 

दरअसल, चेन्नई के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ खेला जाने वाला टेस्ट मैच जसप्रीत बुमराह के अभी तक के टेस्ट करियर का पहला घरेलू मैदान पर पहला टेस्ट मैच है। जिसका मतलब है कि बुमराह घरेलू मैदान यानि भारत में अपने करियर का पहल टेस्ट मैच खेल रहे हैं। जबकि अभी तक उन्होने अपने सारे मैच घर से बाहर खेले थे। जिसमें उनका डेब्यू साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2018 में हुआ था। 

इस तरह डेब्यू करने के बाद से बुमराह अभी तक कुल 17 टेस्ट मैच विदेशी सरजमीं पर खेल चुके हैं। जिसमें उनके नाम 79 विकेट दर्ज हैं। जबकि इस दौरान उन्होंने कुल 3787 गेंदे डाली है। इस तरह भारत के लिए घर से बाहर डेब्यू करने के बाद सबसे अधिक मैच खेल कर भारत में अपना पहला मैच खेलने के मामले में बुमराह सबसे अधिक मैच खेल गये हैं। बुमराह के नाम सबसे अधिक 17 टेस्ट मैच घर से बाहर है जबकि उसके बाद पहला टेस्ट मैच वो घरेलू मैदान में खेल रहे हैं, इस तरह सबसे अधिक मैच खेलने के घर में पहला टेस्ट खेलने के मामले में बुमराह सबसे आगे आ गये हैं। जिस लिस्ट में उन्होंने जवागल श्रीनाथ, आरपी सिंह, सचिन तेंदुलकर और आशीष नेहरा को पीछे छोड़ दिया है। 

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : भारत के खिलाफ मैदान में उतरते ही इस खास क्लब में शामिल हुए इंग्लैंड कप्तान रूट 

भारत में पहला टेस्ट मैच खेलने से पहले विदेशी धरती पर डेब्यू के बाद मैच खेलने वाले भारतीय गेंदबाज 

17 - मैच जसप्रीत बुमराह

12 - मैच जवागल श्रीनाथ

11 - मैच आरपी सिंह

10 - मैच सचिन तेंदुलकर

10 - मैच आशीष नेहरा

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : टेस्ट सीरीज से पहले चोटिल हुआ इंग्लैंड का ये बल्लेबाज, स्कैन की रिपोर्ट का है इंतजार

बता दें कि इंग्लैंड और भारत के बीच काफी लम्बी सीरीज खेली जानी है। जिसमें 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच 5 फरवरी ( आज ) से चेन्नई में खेला जा रहा है। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच भी चेन्नई और तीसरा व चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेला जायेगा। जिसके बाद इंग्लैंड की टीम 5 टी20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेलेगी।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड