1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG : कोहली को कप्तानी में जीतना है मैच तो करना होगा ये काम, मांजरेकर ने दी सलाह

IND vs ENG : कोहली को कप्तानी में जीतना है मैच तो करना होगा ये काम, मांजरेकर ने दी सलाह

संजय मांजरेकर का मानना है कि कोहली ने कोई गलत टीम नहीं खिलाई और ना ही ब्लंडर किए हैं। उन्हें बस थोड़ी चीजें और बेहतर करनी है जिनसे उन्हें नतीजे मिलने शुरू हो जाएंगे। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: February 11, 2021 13:10 IST
Ajinkya Rahane, Rohit Sharma and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ajinkya Rahane, Rohit Sharma and Virat Kohli

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैदान में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को 227 रनों से बुरी हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद से सोशल मीडिया में चारो तरफ ना सिर्फ टीम के प्रदर्शन पर सवाल उठ रहे हैं। बल्कि क्रिकेट पंडित से लेकर दिग्गज तक अब कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाने लगे हैं। क्योंकि उनकी कप्तानी में भारत अपने पिछले चारों टेस्ट मैच हार चुका है। जबकि उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। ऐसे में दोबारा कोहली की कप्तानी और टीम इंडिया के हारने पर अब उनकी कप्तानी को लेकर सवाल उठें लगे हैं। जिस पर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी संजय मांजरेकर का मानना है कि कोहली ने कोई गलत टीम नहीं खिलाई और ना ही ब्लंडर किए हैं। उन्हें बस थोड़ी चीजें और बेहतर करनी है जिनसे उन्हें नतीजे मिलने शुरू हो जाएंगे। 

ईएसपीऍन क्रिकइन्फो से बातचीत में संजय मांजरेकर ने कोहली की कप्तानी के बारे में कहा, "मैं ये नहीं कहूँगा कि भारत की रणनीति खराब रही या फिर उन्होंने कोई ब्लंडर किया। मेरे ख्याल से टीम का चयन ठीक था। लोग कुलदीप यादव की बात कर रहे हैं अब क्योंकि शाहबाज नदीम अच्छी गेंदबाजी नहीं कर पाए। दरअसल, ये पिच ने टीम इंडिया को फिल्म का टेलर दिखा दिया है।"

मांजरेकर ने आगे कहा, "चतुराई के तौरपर देखा जाए तो कुछ छोटे-छोटे हिस्से जहां पर वाशिंग्टन सुंदर ने मेरे विचार से गलत लाइन लेंथ से शुरुआत करी। वो शानदार लड़का है। जब उसने बाद में गेंद आउट साइड ऑफ स्टंप पर की तब जाकर बल्लेबाज परेशान होने शुरू हुए। मेरे विचार से यहाँ पर कोहली को थोडा सा समझना होगा कि वो किस तरह का टीम चयन कर रहे हैं और उनकी पूरी रणनीति क्या है।"

वहीं मैच में खेलने वाले लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज शहबाज नदीम ने अपने मैच में 4 विकेट झटके जिससे टीम इंडिया को ख़ास फायदा नहीं हुआ। जबकि इंग्लैंड के लेफ्ट आर्म स्पिन गेंदबाज जैक लीच ने 6 विकेट लिए। 

इस तरह नदीम का उदाहरण देते हुए मांजरेकर ने कहा, "उसके कुछ पहले के ओवरों में उनके सामने दो लोग ड्राइव पर थे। मेरे ख्याल से गेंदबाजों को उनके मन के अनुसार फील्डिंग सेट करने की परमीशन नहीं मिल रही है। लेकिन इसके बावजूद भारत के पास इस मैच में वापसी की काबिलियत थी। मगर इंग्लैंड ज्यादा काबिल निकली। हालांकि मैं नहीं कहूँगा कि भारत ने किसी तरह का ब्लंडर किया है। जबकि अगले मैच में कोहली ये थोड़े-थोड़े हिस्सों पर जुरूर काम करना चाहेंगे।" 

ये भी पढ़ें - PAK vs RSA 1st T20I : पाकिस्तान को टेस्ट मैचों की शानदार फॉर्म टी20 में भी जारी रखने की उम्मीद

बता दें कि 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया अब दूसरे टेस्ट मैच में 13 फरवरी से इंग्लैंड का सामना घरेलू मैदान चेन्नई में करेगी। जिसके बाद सीरीज का तीसरा और चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेल जायेगा। 

ये भी पढ़ें - विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के कप्तान बने श्रेयस अय्यर, पृथ्वी शॉ को भी मिली बड़ी जिम्मेदारी

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania