Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IND vs NZ WTC Final: कप्तान विराट कोहली ने हासिल किया बड़ा मुकाम, माही को भी पछाड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज 61वीं बार टेस्ट टीम की कप्तानी करने उतरे हैं.

India TV Sports Desk Reported by: India TV Sports Desk
Updated on: June 19, 2021 15:20 IST
IND vs NZ WTC Final: Virat Kohli is captaining India for...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs NZ WTC Final: Virat Kohli is captaining India for the 61st time in Tests, most by any asian cricketer

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के लिए आज बहुत बड़ा दिन है. आज दोनों टीमें एक दूसरे के सामने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताब के लिए खड़ी हैं. ये मुकाबला इंग्लैंड के साउथहैंपटन के एजेस बाउल स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मुकाबले का टॉस दूसरे दिन हुआ क्योंकि पहला दिन बारिश के कारण धुल गया था. टॉस न्यूजीलैंड ने जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला ले लिया. विराट कोहली टॉस हार गए और उनकी टीम को पहले बल्लेबाजी करनी होगी.

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच के साथ अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी कर लिया है. वे एशिया के सबसे ज्यादा टेस्ट कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. आज वे भारतीय टेस्ट टीम की 61वीं बार कप्तानी कर रहे हैं. इस मामले में उन्होंने आज पूर्व और दुनिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी को भी पछाड़ दिया है.

एमएस धोनी ने टेस्ट टीम की 60 बार कप्तानी की थी. इस मामले में उनके बाद श्रीलंका के पूर्व कप्तान अर्जुना राणातुंगा और पाकिस्तानी मिस्बाह उल हक का नाम आता है. दोनों ने अपनी टेस्ट टीम की 56 बार कप्तानी की थी.

सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले एशियाई कप्तान-

1) विराट कोहली- 61

2) एमएस धोनी- 60

3) अर्जुना राणातुंगा- 56

4) मिस्बाह उल हक- 56

बता दें कि भारतीय टीम पहली बार किसी न्यूट्रल वेन्यू पर अपना टेस्ट मैच खेल रही है. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है. टीम ने 276 टेस्ट घरेलू जमीन पर खेले हैं जिसमें से उन्होंने 109 में जीत और 53 में हार का सामना किया है. वहीं, भारतीय टीम ने अपने 274 मैच विदेशी जमीन पर खेले हैं. इसमें उन्होंने 53 मैचों में जीत और 116 मैचों में हार का सामना किया है.

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement