Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs ENG : धवन-क्रुणाल के बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने मचाया धमाल, भारत ने 66 रनों से जीता पहला वनडे

भारत ने इंग्लैंड को तीन मैच की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 66 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 23, 2021 21:29 IST
India Beat England in First ODI- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES India Beat England in First ODI

भारत और इंग्लैंड के बीच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच को 66 रनों से जीतकर भारत ने तीन मैच की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने इंग्लैंड के सामने शिखर धवन के 98 रनों के दम पर 318 रन का लक्ष्य रखा था, लेकिन इंग्लिश टीम 251 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं शार्दुल ठाकुर को तीन, भुवनेश्वर कुमार को दो और क्रुणाल पांड्या को एक सफलता मिली।

खराब फॉर्म के कारण दबाव में चल रहे शिखर धवन के 98 रन और अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले कृणाल पंड्या के आक्रामक अर्धशतक की मदद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में मंगलवार को पांच विकेट पर 317 रन बनाये। धवन और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिये 105 रन की साझेदारी की। 

इसके बाद कृणाल और के एल राहुल ने नाबाद साझेदारी करके 57 गेंद में 112 रन जोड़े। कोहली ने 60 गेंद में 56 जबकि राहुल ने 43 गेंद में नाबाद 62 रन बनाये। कृणाल 31 गेंद में 58 रन बनाकर नाबाद रहे। धवन ने 106 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के जड़े जबकि कृणाल ने सात चौके और दो छक्के लगाये। टी20 श्रृंखला में लय हासिल करने के लिये जूझते रहे राहुल ने भी खुलकर खेला। 

पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर रोहित शर्मा (42 गेंद में 28 रन) और धवन ने पहले विकेट के लिये 64 रन जोड़े। धवन ने सातवें और राोहित ने नौवे ओवर में लगातार दो चौके लगाये। टी20 टीम में अपनी जगह गंवा चुके धवन के कैरियर को मानों इस पारी से संजीवनी मिल गई। भारत का स्कोर 15 ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 64 रन था लेकिन रोहित को बेन स्टोक्स ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथाों लपकवाकर भारत को पहला झटका दिया। 

इसके बाद कोहली क्रीज पर आये और 17वीं गेंद पर पहला चौका लगााया। उधर धवन ने 68 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्हें एक जीवनदान भी मिला जब आदिल रशीद की गेंद पर डीप मिडविकेट में मोईन अली ने उनका आसान कैच छोड़ा। कोहली और धवन ने 29वें ओवर में मोईन अली को नसीहत देते हुए 15 रन लिये। कोहली ने अपना 61वां वनडे अर्धशतक 50 गेंद में पूरा किया। 

वह मार्क वुड की गेंद पर डीप में कैच देकर लौटे।वहीं धवन को स्टोक्स ने इयोन मोर्गन के हाथों मिडविकेट पर लपकवाया। हार्दिक पंड्या (एक) भी स्टोक्स का शिकार बने। आखिरी ओवरों में कृणाल और राहुल ने आक्रामक बल्लेबाजी करके भारत को 300 के पार पहुंचाया।

318 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 135 रन जोड़े थे। प्रसिद्ध कृष्णा ने रॉय को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद टीम इंडिया ने शानदार वापसी करते हुए लगातार अंतराल में इंग्लैंड के विकेट गिराए। भारत ने इसके बाद इंग्लैंड को वापसी का मौका ही नहीं दिया। इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो ने 94 रन की सर्वाधिक पारी खेली।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement