Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भारत ने आस्ट्रेलिया को दिया 253 रनों का लक्ष्य

विराट कोहली सिर्फ आठ रन से अपने 31वें वनडे शतक से चूक गये जिसकी वजह से भारत बड़ा स्कोर नहीं बना पाया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: September 21, 2017 18:20 IST
virat kohli- India TV Hindi
virat kohli

कोलकाता: विराट कोहली सिर्फ आठ रन से अपने 31वें वनडे शतक से चूक गये जिससे भारत भी बड़ा स्कोर नहीं बना पाया। आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भारतीय टीम 50 ओवर में 252 रन पर आउट हो गयी। कोहली अपने वनडे करियर में पांचवी बार नर्वस नाइंटीज के शिकार बने। उन्होंने 107 गेंदों पर 92 रन बनाये जिसमें आठ चौके शामिल हैं।

भारतीय कप्तान ने सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे 55 के साथ दूसरे विकेट के लिये 102 रन की साझोदारी की। आस्ट्रेलिया ने आखिर में अच्छी वापसी की और भारत को अंतिम दस ओवरों में केवल 45 रन बनाने दिये। आस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन कूल्टर नाइल ने 51 रन देकर तीन विकेट और केन रिचर्डसन ने 55 रन देकर तीन विकेट लिये।

इससे पहले टीम इंडिया से टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। पिछले मैच में शून्य पर आउट होने वाले भारतीय कप्तान उसकी भरपायी करने के मूड में ही ईडन गार्डन्स पर उतरे थे। तीनों प्रारूपों में अपने करियर का सर्वाधिक स्कोर ईडन पर बनाने वाले रोहित शर्मा के पांचवें ओवर में ही पवेलियन लौटने के बाद कोहली ने अपने कौशल का भरपूर प्रदर्शन किया।

रोहित के जल्दी आउट होने के बाद शुरू में रहाणे ने रन बनाने की जिम्मेदारी उठायी लेकिन कोहली ने अपनी निगाहें जमाने के बाद खाली स्थानों से गेंद निकालकर और विकेटों के बीच अपनी खूबसूरत दौड़ से स्कोर बोर्ड को गति दी। आखिर में कोहली पहले 50 रन तक पहुंचे जो उनका वनडे में 45वां अर्धशतक भी है। इसके अगले ओवर में रहाणे ने भी वनडे में अपना 20वां अर्धशतक पूरा किया। रहाणे रन लेने में थोड़ी ढिलायी बरतने और हिल्टन कार्टराइट की फुर्ती के कारण इसके तुरंत बाद रन आउट होकर पवेलियन लौट गये। बायें हाथ के स्पिनर एशटन एगर ने शुरू से दबाव में दिख रहे मनीष पांडे को बोल्ड कर दिया।

केदार जाधव ने हमेशा की तरह आते ही बल्लेबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी और कप्तान का हौसला उनके साथ था। जाधव ने ही मार्कस स्टोइनिस पर पारी का पहला छक्का लगाया लेकिन नाथन कूल्टर नाइल की गेंद को अपर कट करना उन्हें महंगा पड़ा जो सीधे ग्लेन मैक्सवेल के पास चली गयी। जाधव ने 24 रन बनाए।  कूल्टर नाइल ने अगले ओवर में कोहली को बोल्ड करके आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को जश्न मनाने का असली मौका दिया। कोहली अंदर की तरफ आती गेंद को थर्डमैन क्षेत्र में खेलना चाहते थे लेकिन वह बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेट में समा गयी। कूल्टर नाइल की जगह गेंद थामने वाले केन रिचर्डसन ने अगले ओवर में महेंद्र सिंह धोनी को स्टीव स्मिथ के हाथों कैच करा दिया। धोनी ने 10 गेंदों में 5 रन बनाए।

धोनी के आउट होने से भारत की डेथ ओवरों की रणनीति पूरी तरह से प्रभावित हो गयी। हार्दिक पंड्या 26 गेंदों पर 20 रन क्रीज पर थे लेकिन आस्ट्रेलियाई उन पर नकेल कसने में सफल रहे। बारिश की वजह से 48वें ओवर में खेल रोकना पड़ा। इसके बाद खेल शुरू होने पर भारत ने अंतिम 13 गेंदों पर भुवनेश्वर, कुलदीप यादव, पंड्या और युजवेंद्र चहल के विकेट गंवाये। जसप्रीत बुमराह दस रन बनाकर नाबाद रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement