1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के शेड्यूल का हुआ ऐलान, 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा पहला वनडे

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के शेड्यूल का हुआ ऐलान, 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा पहला वनडे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरा का शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। इस दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज से होगी और पहला मैच 27 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: October 28, 2020 7:19 IST
India tour of Australia schedule announced, first ODI to be played in Sydney on 27 November- India TV Hindi
Image Source : GETTY India tour of Australia schedule announced, first ODI to be played in Sydney on 27 November

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरा का शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। इस दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज से होगी और पहला मैच 27 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। वहीं तीन मैच की टी20 सीरीज 4 दिसंबर से शुरू होगी और चार टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मैच 17 दिसंबर को एडिलेड में खेला जाएगा और टेस्ट सीरीज का आगाज डे नाइट टेस्ट मैच से होगा।

इस दौरे पर लिमिडेट ओवर सीरीज के मैच सिडनी में खेले जाएगे, वहीं चारों टेस्ट मैच अगल-अगल वेन्यू पर होंगे। पहला टेस्ट एडिलेड में होगा जबकि दूसरा, तीसरा और चौथा मैच क्रमश: मेलबर्न, सिडनी और गाबा में खेला जाएगा।

देखें भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का पूरा कार्यक्रम

वनडे सीरीज 

27 नवंबर: पहला वनडे - सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

29 नवंबर: दूसरा वनडे - सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी
2 दिसंबर: तीसरा वनडे - मनुका ओवल, कैनबरा

T20I सीरीज:

4 दिसंबर: मनुका ओवल, कैनबरा
6 दिसंबर: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी
8 दिसंबर: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

टेस्ट सीरीज:

17-21 दिसंबर: एडिलेड ओवल, एडिलेड (दिन / रात टेस्ट)
दिसंबर 26-30: मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न
जनवरी 7-11: सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी
जानू 15-19: गाबा, ब्रिस्बेन

बीसीसीआई ने सोमवार को ही ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए वनडे, टी20 और टेस्ट टीम का ऐलान किया है। चोटिल होने के कारण रोहित शर्मा को किसी भी फॉर्मेट में जगह नहीं दी गई है। उनकी जगह केएल राहुल को लिमिटेड ओवर टीम की उप-कप्तानी मिली है। वहीं राहुल को इस दौरे की टेस्ट टीम में भी चुना गया है।

टीम में ईशांत शर्मा का नाम भी नहीं है। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा है कि इन दोनों पर नजर रखी जाएगी।बीसीसीआई द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "बीसीसीआई की मेडिकल टीम रोहित और ईशांत पर करीबी तौर पर निगाहें रखेगी।"

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आईपीएल-13 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले वरुण चक्रवर्ती को टी-20 में शामिल किया गया है। संजू सैमसन को भी इस टीम में जगह मिली है। ऋषभ पंत का नाम इस टीम में नहीं है।

वनडे टीम में शुभमन गिल को मौका मिला है। मंयक अग्रवाल भी बनडे टीम में आए हैं। शार्दूल ठाकुर भी वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

वनडे और टी-20 में रोहित की जगह मयंक अग्रवाल को जगह मिली है। मयंक संभवत: शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करते हुए देखे जा सकते हैं। शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज के तीसरे विकल्प होंगे।

मोहम्मद सिराज टेस्ट टीम में नया चेहरा हैं। टेस्ट में शुभमन गिल को बनाए रखा गया है। पंत को यहां रिद्धिमान साहा के साथ शामिल किया गया है। आस्ट्रेलिया में अब दोनों में से कौन विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभाएगा यह देखना होगा। टेस्ट में अजिंक्य रहाणे ही उप-कप्तान हैं।

टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती।

वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर।

टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रनन अश्विन, मोहम्मद सिराज।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड