Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत का द. अफ़्रीका दौरा: कोहली और डिविलियर्स के बीच देखने को मिलेगा महा-मुक़ाबला?

टीम इंडिया साउथ अफ़्रीका के दौरे पर है और क्रिकेट के शौकीनों के नज़रें होंगी खेल के मौजूदा दो घकड़ बल्लेबाज़ों टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ़्रीका के एबी डिविलियर्स पर.

Feeroz Shaani Written by: Feeroz Shaani
Updated on: January 02, 2018 13:19 IST
Kohli, De Villiers- India TV Hindi
Kohli, De Villiers

टीम इंडिया साउथ अफ़्रीका के दौरे पर है और तीन मैचों की सिरीज़ का पहला टेस्ट पोर्ट अलिज़ाबेत में पांच जनवरी से खेला जाएगा. टीम इंडिया के लिए ये सिरीज़ परीक्षा की कठिन घड़ी होगी क्योंकि घरेलू मैदान पर बाज़ी मारने के बाद अब विदेशी ज़मीन पर उसका सामना होगा साउथ अफ़्रीका के तेंज़ तर्रार बॉलरों से उनके तेज़ और उछाल भरे विकटों पर. बहरहाल, सिरीज़ का नतीजा कुछ भी हो लेकिन क्रिकेट के शौकीनों के नज़रें होंगी खेल के मौजूदा दो घकड़ बल्लेबाज़ों टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ़्रीका के एबी डिविलियर्स पर.

कोहली-डिविलियर्स IPL में साथ खेलते हैं :कोहली और डिविलियर्स IPL में बेंगलौर की तरफ से खेलते हैं और दोनें बहुत अच्छे दोस्त भी हैं. यहां पहुचने पर जब डिविलियर्स के बारे में कोहली से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "ऐसा नहीं है कि सिरीज़ में सिर्फ़ दो खिलाड़ी खेल रहे हैं. डिविलियर्स मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं, वह जिस अंदाज़ में खेलते है, उसकी मैं इज़्ज़त करता हूं और बतौर इंसान मैंने हमेशा उनकी इज़्ज़त की है. लेकिन जब आप एक दूसरे के ख़िलाफ़ खेलते हैं तो आप डिविलियर्स को आउट करना चाहेंग और मैं यक़ीनीतौर पर कह सकता हूं कि विरोधी टीम भी जब मैं, अजंक्य रहाणे या पिर चेतेश्वर पुजारा खेलेंगे तो यही करना चाहेगी."

कोहली सचिन के बाद भारत के सबसे ग्लैमरस बल्लेबाज़ हैं :रहाणे और पुजारा की टीम में वही एहमियत है जो दक्षिण अफ़्रीका के लिए डीन एल्गर और हाशिम आमला की है लेकिन कोहली और डिविलियर्स ने जो प्रभामंडल बनाया है उसका कोई सानी नही है.कोहली सचिन तेंदुलकर के बाद भारत के सबसे ग्लैमरस बल्लेबाज़ हैं जो लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. जबकि डिविलियर्स शायद एक मात्र ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जो भारत में भी लोकप्रिय हैं. साउथ अफ़्रीका जब दो सीज़न पहले भारत-दौरे पर आई थी तब जब भी डिविलियर्स बैटिंग करने आते थे स्टेडियम "ABD, ABD" के शोर से गूंज जाता था.

घर पर डिविलियर्स को रोकना मुश्किल : इसके पहले साउथ अफ़्रीका के दौर पर डिविलियर्स ने तीन सेंचुरी लगाईं थीं और मेज़बान टीम ने पांच मैचों की सिरीज़ जीती थी. तब के टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री ने हार के लिए पिच को कोसा था. इसके बाद जब साउथ अफ़्रीका भारत दौरे पर आई तो उसे धूल उड़ने वाले विकेट मिले जिन पर अश्विन और जडेजा ने कहर बरपा कर दिया था. तब डिविलियर्स उस तरह तो नहीं चले थे लेकिन फिर भी वह साउथ अफ़्रीका के सबसे बेहतर बल्लेबाज़ साबित हुए थे. उन्होंने 36.85 की औसत से 258 रन बनाए थे. कोहली भी 33.33 की औसत से 200 रन ही बना पाए थे.

कोहली के पास है पेस और बाउंस खेलने की तकनीक : 2013-14 में साउथ अफ़्रीका-दौरे पर कोहली ने सिर्फ़ दो टेस्ट खेले थे लेकिन उन्होंने जोहानसबर्ग में पहले टेस्ट मैच में 119 और 96 की पारी खेलकर बता दिया था कि उनके पास पेस और बाउंस खेलने की तकनीक है. दूसरी तरफ़ डिविलियर्स ने भारत के ख़िलाफ़ 17 टेस्ट खेले हैं और 40.10 की औसत से रन बनाए हैं हालंकि उनका करिअर औसत 50.47 है. लेकिन उन्होंने इस दौरान सफलता का भी स्वाद चखा है. 2007-8 में अहमदाबाद टेस्ट में उन्होंने 217 रनों की नाबाद पारी खेली थी और भारत को पारी की हार का मुंह देखना पड़ा था. 210-11 में सेंचुरियन में डिविलियर्स ने 75 बॉलों पर तूफ़ानी शतक लगाया था.

2017 कोहली के लिए शानदार साल रहा है. इस साल उन्होंने तीन दोहरे शतक लगाए हैं. उन्होंने टेस्ट में 75.64 की औसत से 1059 रन बनाए हैं. दूसरी तरफ डिविलियर्स चोट लगने और टेस्ट क्रिकेट से ब्रेक लेने की वजह से जनवरी 2016 के बाद से सिर्फ़ एक टेस्ट खेला है जिसमें उन्होंने 53 रन बनाए. कोहली ने कहा है कि डिविलियर्स ने ज़्यादा टेस्ट नहीं खेले हैं और ब्रेक से लौटे हैं.बहरहाल, दोनों बल्लेबाज़ों के पास क्लास है जिसकी नुमाइश का दर्शको को बेसब्री से इंतज़ार होगा.

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement