1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 31 साल में ऑस्ट्रेलिया की घर पर ऐसी हालत करने वाला पहला देश बना भारत

31 साल में ऑस्ट्रेलिया की घर पर ऐसी हालत करने वाला पहला देश बना भारत

ऐसे में भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है। फॉलोऑन देने के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम 31 साल बाद अपने सबसे बुरे दौर में पहुंच गई है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: January 06, 2019 10:27 IST
31 साल में ऑस्ट्रेलिया की घर पर ऐसी हालत करने वाला पहला देश बना भारत- India TV
Image Source : GETTY 31 साल में ऑस्ट्रेलिया की घर पर ऐसी हालत करने वाला पहला देश बना भारत

सिडनी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी पहली पारी में 300 पर ढेर हो गई। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में आस्ट्रेलिया मेहमान टीम की ओर से पहली पारी में बनाए गए स्कोर के दम पर 322 रन पीछे है। ऐसे में भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है। फॉलोऑन देने के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम 31 साल बाद अपने सबसे बुरे दौर में पहुंच गई है। और ऑस्ट्रेलिया की ये हालत किसी और ने नहीं बल्कि विराट कोहली की सेना ने की है। दरअसल 31 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में किसी टीम ने फॉलोऑन के लिए मजबूर किया है। और 31 साल में उसको घर में फॉलोऑन देने वाला भारत पहला देश बना है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में इंग्लैंड ने 1987/88 में सिडनी में ही खेले गए टेस्ट मैच में फॉलोऑन दिया था। हालांकि यह मैच ड्रॉ हो गया था। लेकिन तब से कोई देश ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में फॉलोऑन नहीं दे पाया। 

कुल मिलाकर ये दूसरी बार है जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में फॉलोऑन दिया है। इससे पहले सिडनी में 1986 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था और ये मैच भी ड्रॉ रहा था। हालांकि ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया से बाहर 2005 में इंग्लैंड ने ट्रेंट ब्रिज में फॉलोऑन दिया था और ये मैच इंग्लैंड ने अपने नाम किया था। वैसे विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने इससे पहले 5 बार टीमों को फॉलोऑन के लिए मजबूर किया है। इस दौरान भारतीय टीम ने 4 मैच जीते जबकि एक मैच बारिश के चलते ड्रॉ रहा था। 

वहीं सिडनी में खेले जा रहे मैच की बात करें तो आस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन शनिवार को छह विकेट के नुकसान पर 236 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद चौथे दिन रविवार को बारिश के कारण टीम का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा। पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई। इसके बाद, दूसरे सत्र में शमी ने आस्ट्रेलिया को एक भी रन जोड़ने का मौका नहीं दिया और पिछले दिन के स्कोर 236 रनों पर ही पैट कमिंस (25) को बोल्ड कर मेजबान टीम का सातवां विकेट गिरा दिया। इसके बाद, पीटर हैंड्सकॉम्ब (37) ने मिशेल स्टॉर्क (नाबाद 29) के साथ 21 रनों को जोड़कर टीम को 257 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने हैंड्सकॉम्ब को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

कुलदीप ने इसके बाद मिशेल का साथ देने आए नाथन लॉयन को खाता खोलने का मौका दिए बगैर पगबाधा आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। कुलदीप 93वें ओवर में आस्ट्रेलिया की पहली पारी को समाप्त कर सकते थे लेकिन इस ओवर की चौथी गेंद पर हनुमा विहारी ने जोश हेजलवुड (21) का कैच छोड़कर उन्हें जीवनदान दे दिया। हेजलवुड को दूसरी बार जीवनदान नहीं मिला। उन्होंने स्टॉर्क के साथ 42 रनों की साझेदारी की और टीम को 300 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर कुलदीप ने दूसरा मौका न गंवाते हुए हेजलवुड को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेज दिया और आस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 के स्कोर पर समेट दी। भारत के लिए इस पारी में कुलदीप यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए, वहीं रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए। इसके अलावा, जसप्रीत बुमराह को एक सफलता हाथ लगी। 

(With IANS input)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

coronavirus
X