1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Aus : तीसरे वनडे मैच में बने 9 दिलचस्प रिकॉर्ड, रोहित और कोहली ने हासिल किया ये मुकाम

Ind vs Aus : तीसरे वनडे मैच में बने 9 दिलचस्प रिकॉर्ड, रोहित और कोहली ने हासिल किया ये मुकाम

कप्तान विराट कोहली की टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को बैंगलोर के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया। जिसके चलते टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: January 20, 2020 7:07 IST
Virat Kohli and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Virat Kohli and Rohit Sharma

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली साल 2020 की पहली वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने कब्ज़ा कर लिया। सीरीज के तीसरे और अंतिम निर्णायक मैच में कप्तान विराट कोहली की टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को बैंगलोर के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया। जिसके चलते टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की। इस तरह मैच में उपकप्तान रोहित शर्मा ने जहां शतकीय पारी के साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए वहीं कप्तान कोहली ने भी 89 रनों की पारी खेल कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। इस तरह मैच में कई दिलचस्प रिकॉर्ड बने व टूटे। चलिए डालते हैं टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे वनडे मैच में बनने वाले सभी रिकार्ड्स पर एक नजर:- 

भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29वीं वनडे जीत हासिल की। इससे पहले दोनों के बीच खेले गए 63 मैचों में 28 भारत जबकि 30 में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी। जबकि 5 मैच बेनतीजा रहे थे। 

स्मिथ ने पूरे किए 4 हजार रन 

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव स्मिथ ने शानदार अपने करियर का 24वां वनडे शतक मारा और 4000 रन भी पूरे किए। इस तरह वो सबसे कम पारियों में ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 हजार वनडे रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बने। इस कड़ी में सबसे आगे डेविड वॉर्नर का नाम आता है जिन्होंने 93 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था। 

93: डेविड वार्नर

102: डीन जोन्स
105: आरोन फिंच
106: ज्योफ मार्श, स्टीव स्मिथ *
110: मैथ्यू हेडन

शमी ने पूरे किए 200 विकेट 

टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 4 विकेट हासिल किए, जिसके चलते उन्होंने अपने लिस्ट ए करियर के 200 विकेट पूरे किए।

रोहित शर्मा हुए ख़ास क्लब में शामिल 

बल्लेबाजी में टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर में 9000 रन पूरे कर लिए हैं। इतना ही नहीं उन्होंने शतकीय पारी खेल करियर का 29वां शतक भी जड़ा। इस तरह भारत के लिए 9 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के क्लब में रोहित भी शामिल हो गए हैं। 

विराट को नहीं पछाड़ पाए रोहित 

सबसे तेजी से 9 हजार वनडे रन बनाने की बात करें तो रोहित का नाम तीसरे नंबर पर आता है। इस कड़ी में सबसे कम 194 पारियों में कप्तान विराट कोहली तो 205 पारियों में एबी डिविलियर्स ने इस मुकाम को हासिल कर लिया था। जबकि रोहित को यहाँ तक पहुचने में 217 पारियां लगी।

धोनी को पछाड़ कोहली ने रचा इतिहास 

विराट कोहली ने अपनी 89 रन की पारी के साथ वनडे क्रिकेट करियर में बतौर कप्तान 5 हजार रन पूरे किए। जिसके चलते वो महेंद्र सिंह धोनी और रिकी पोंटिंग के ख़ास क्लब में शामिल हो गए। इतना ही नहीं विराट कोहली बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। इस रिकॉर्ड पर 11207 रनों के साथ पहले भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी राज कर रहे थे, लेकिन कोहली ने उनको पछाड़ ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली से आगे इस मामले में अब रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ और स्टीफन फ्लेमिंग हैं।

सचिन को पछाड़ आगे आए रोहित 

रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 29वां शतक जड़ा। जिसके चलते सबसे कम पारियों में इस मुकाम तक पहुँचने के मामले में वो विराट कोहली से पीछे रह गए। कोहली ने 185 पारियों में ही 29 वनडे शतक ठोंक दिए थे। हलांकि इस मामले में रोहित ने सचिन तेंदुलकर को जरुर पछाड़ दिया है। 

185: विराट कोहली
217: रोहित शर्मा *
265: सचिन तेंदुलकर
330: रिकी पोंटिंग

सचिन, कोहली के साथ आए रोहित 

अपने शतक के साथ रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में किसी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक मारने के मामले में सचिन और विराट कोहली की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। सबसे ज्यादा किसी टीम के खिलाफ 9-9 शतक कोहली ने वेस्टइंडीज तो सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मारे हैं। जबकि रोहित 8 शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार चुके हैं। 

9: विराट कोहली बनाम वेस्टइंडीज
9: सचिन तेंदुलकर बनाम ऑस्ट्रेलिया
8: विराट कोहली बनाम ऑस्ट्रेलिया
8: विराट कोहली बनाम श्रीलंका
8: सचिन तेंदुलकर बनाम श्रीलंका
8: रोहित शर्मा बनाम ऑस्ट्रेलिया *

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पिछली तीन सीरीज का हाल 

पिछली तीन भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज की बात करें तो भारत ने साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया को उसकी घरती पर 2-1 से सीरीज हराई थी। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने भी पिछले साल भारत को उसकी धरती पर 3-2 से हराया था। जबकि अब भारत ने अपने घर में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से सीरीज में हराया है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X