Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: जानें कौन रहा टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन, विकेट और कैच लेने वाला खिलाड़ी

भारतीय टीम ने 71 साल के बाद ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती, विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने रचा इतिहास।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: January 07, 2019 10:09 IST
Jasprit Bumrah, Cheteshwar Pujara and Aaron Finch- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Jasprit Bumrah, Cheteshwar Pujara and Aaron Finch

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर लिया। ये पहला मौका है जब भारत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रहा है और इससे पहले टीम इंडिया कभी भी सीरीज नहीं जीत सकी थी। भारत के सीरीज जीतने की सबसे बड़ी टीम के खिलाड़ियों का बेहतरीन प्रदर्शन रहा। भारतीय खिलाड़ियों ने हर विभाग में ऑस्ट्रेलिया से बेहतर खेल दिखाया और यही वजह रही कि टीम इंडिया चैंपियन बनी। आइए आपको बताते हैं कि सीरीज में सबसे ज्यादा रन, विकेट, कैच लेने वाले खिलाड़ी कौन से रहे।

सीरीज में सबसे ज्यादा रन: चार मैचों की टेस्ट सीरीज में चेतेश्वर पुजारा के बल्ले से जमकर रन निकले। पुजारा ने इस सीरीज में 7 पारियों में 74.42 की औसत से 521 रन बनाए हैं। पुजारा के बल्ले से 3 शतक निकले जो कि सीरीज में सबसे ज्यादा हैं। वहीं, पुजारा ने इस दौरान एक अर्धशतक भी जड़ा। पुजारा का बेस्ट स्कोर 193 रन रहा। वहीं, दूसरे नंबर पर ऋषभ पंत (350 रन), तीसरे पर विराट कोहली (282 रन), चौथे पर मार्कस हैरिस (258 रन), पांचवें पर ट्रेविस हेड (237 रन) रहे।

सबसे ज्यादा विकेट: सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने की बात की जाए तो यहां मुकाबला टाई (बराबर) रहा। लेकिन औसत के हिसाब से भारत के जसप्रीत बुमराह ने बाजी मारी और पहला स्थान हासिल किया। बुमराह ने 4 मैचों की 8 पारियों में 17 की औसत से 21 विकेट हासिल किए। इस दौरान उनका बेस्ट पारी में 33 रन देकर 6 विकेट रहा। वहीं, नाथन लायन ने 4 मैचों की 7 पारियों में 30.42 की औसत से 21 विकेट लिए। लायन का बेस्ट पारी में 122 रन देकर 6 विकेट रहा। तीसरे नंबर पर मोहम्मद शमी (16 विकेट), चौथे पर पैट कमिंस (14 विकेट), पांचवें पर जोश हेजलवुड (13 विकेट) रहे।

सबसे ज्यादा कैच: ये वो विभाग रहा जहां ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला। सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लेने की बात करें तो पहले पर एरोन फिंच (7 कैच), पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, अजिंक्य रहाणे ने (6 कैच) लिए। वहीं, विराट कोहली लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहे और उन्होंने (5 कैच) लपके।

बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा कैच: बतौर विकेटकीपर भी सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में भारत के युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को पीछे छोड़ दिया। पंत ने 4 मैचों में 20 कैच लिए। वहीं, टिम पेन ने इतने ही मैचों में 16 कैच लपके।

सबसे ज्यादा शतक: सीरीज में सिर्फ तीन बल्लेबाज ही शतक लगा पाए और ये तीनों ही खिलाड़ी भारत के रहे। भारत की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने सीरीज में सबसे ज्यादा शतक (3 शतक) लगाए। वहीं, विराट कोहली और ऋषब पंत के बल्ले से 1-1 शतक निकला। इन तीनों के अलावा कोई भी शतक नहीं लगा सका।

सबसे बड़ा पारी: टेस्ट सीरीज में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी पुजारा के नाम ही रहा। पुजारा ने चौथे टेस्ट में 193 रनों की पारी खेली जो कि सीरीज की सबसे बड़ी पारी रही। दूसरे नंबर पर पंत रहे। पंत ने (नाबाद 159),  तीसरे पर पुजारा (123 रन), चौथे पर विराट कोहली (123 रन), पांचवें पर पुजारा (106 रन)।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement