1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs NZ : लक्ष्मण ने निकाली कोहली की कप्तानी में दो बड़ी कमियाँ, जिससे टीम को भुगतना पड़ा खामियाजा

IND vs NZ : लक्ष्मण ने निकाली कोहली की कप्तानी में दो बड़ी कमियाँ, जिससे टीम को भुगतना पड़ा खामियाजा

लक्ष्मण का मानना है कि टीम इंडिया ने मैच में अच्छी वापसी कर ली थी मगर कोहली के कुछ नासमझ फैसलों के कारण भारत एक बार फिर बैकफुट में चला गया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: February 23, 2020 11:54 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli

वेलिंग्टन में खेले जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली से दो बड़ी गलतियां हुई। जिसके चलते मैच अब टीम इंडिया के हाथ से निकलता दिखाई दे रहा है। टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी रहे वी वी एस लक्ष्मण ने स्टार स्पोर्ट्स में बताया कि कहाँ पर कोहली से गलती हुई और किस तरह टीम इंडिया के हाथ से मैच निकलता दिखाई दिया। 

तीसरे दिन की शुरुआत में पहली गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने बीजे वाटलिंग का विकेट लेकर शानदार आगाज किया। इस तरह मोमेंटम टीम इंडिया दिन की शुरुआत में ही टीम इंडिया के पक्ष में आ गया था। तभी न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों ने अंतिम 3 विकेट के बदले भारत के खिलाफ 132 रन बना डाले। जिसके चलते न्यूजीलैंड की टीम भारत को पहली पारी में 183 रनों की लीड देने में कामयाब रही। जिसमें डेब्यू करने वाले गेंदबाज काइल जेमिसन के 44 रन, डी ग्रैंड होम के 43 रन और अंत में ट्रेंट बोल्ट के बल्ले से निकले महत्वपूर्ण 38 रन भी शामिल है। 

इस तरह पुछल्ले बल्लेबाजों के अंत में 132 रन जोड़ने पर लक्ष्मण का मानना है कि टीम इंडिया ने मैच में अच्छी वापसी कर ली थी मगर कोहली के कुछ नासमझ फैसलों के कारण भारत एक बार फिर बैकफुट में चला गया। लक्ष्मण ने चायकाल के मध्य ब्रेक के दौरान कहा, "दिन की शुरुआत में दो जल्दी विकेट लेने के बाद टीम इंडिया चाहती तो न्यूजीलैंड 100 रन की भी लीड ना ले पाती। मगर जेमिसन और डी ग्रैंडहोम की साझेदारी के कारण 183 रनों की लीड न्यूजीलैंड ने दी। जिसके पीछे का कारण दूसरी नई गेंद से अटैक करने के बजाए पुछल्ले बल्लेबाजों के सामने कोहली का काफी रक्षात्मक अंदाज में पेश आना रहा है।"

लक्ष्मण का मानना है की कोहली ने दूसरी नई गेंद ली और उसके बाद अपने तीन तेज गेंदबाजों के होते हुए स्पिन गेंदबाज अश्विन से गेंदबाजी कराई जो कि उनकी कप्तानी का दूसरा नासमझी भरा फैसला रहा। 

लक्ष्मण ने आगे कहा, "मुझे लगता है कोहली ने हालत के अनुसार सही फील्डिंग भी नहीं सेट की। क्योंकि जब आप विदेशी परिस्थितियों में खेल रहे होते हैं, तो नई गेंद का व्यापक प्रभाव पड़ता है। मगर उन्होंने नई गेंद से चार ओवर अश्विन को दे दिए जबकि आपके पास तीन तेज गेंदबाज टीम में शामिल थे। इस तरह विराट कोहली ने ट्रिक को मिस किया जिसके चलते टीम इंडिया को खामियाजा भुगतना पड़ा।"

बता दें कि मैच में टीम इंडिया पहली पारी में 165 रन पर ऑल आउट हो गई थी। जिसके बाद न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 348 रन बनाकर भारत को 183 रनों की लीड दी। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों की दूसरी पारी में भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और उनके 4 बल्लेबाज 136 रन पर पवेलियन जा चुके हैं। इस तरह यहाँ से मैच में भारत की वापसी काफी मुश्किल मानी जा रही है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X