1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND VS NZXI : शॉ और गिल नहीं बल्कि मयंक के साथ ये बल्लेबाज संभाल सकता है ओपनिंग की जिम्मेदारी

IND VS NZXI : शॉ और गिल नहीं बल्कि मयंक के साथ ये बल्लेबाज संभाल सकता है ओपनिंग की जिम्मेदारी

कप्तान विराट कोहली के पास एक और विकल्प खुल गया है। जिसके चलते वो ऑस्ट्रेलिया में चली गई चाल से न्यूजीलैंड को भी मात दे सकते हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: February 14, 2020 12:19 IST
Hanuma Vihari- India TV
Image Source : @BCCI TWITTER Hanuma Vihari

न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 और वनडे सीरीज खेलने के बाद अब टीम इंडिया को टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत साबित करने के लिए न्यूजीलैंड की सरजमीं पर साल के पहले अग्निपथ में खरा उतरना होगा। इसी बीच टीम इंडिया और न्यूजीलैंड इलेवन के बीच अभ्यास मैच खेला जा रहा है। जिसके पहले दिन हनुमा विहारी ने शानदार शतकीय पारी खेलकर कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट की एक बड़ी चिंता को कम कर दिया है। 

जी हाँ, टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया में रोहित शर्मा के चोटिल होकर बाहर होने के कारण पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल, इन दोनों में से किसे मयंक अग्रवाल के साथ सलामी बल्लेबाजी के लिए भेजा जाए। इस बात को लेकर विचार विमर्श जारी है। जबकि अभ्यास मैच में ये तीनो ही बल्लेबाज प्रभावित करने में नाकाम रहे। शॉ और गिल शून्य पर चलते बने तो मयंक सिर्फ एक रन बना पाए। मगर बाद में चेतेश्वर पुजारा (93) और हनुमा विहारी (101) ने ना सिर्फ पारी को संभाला बल्कि टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक भी पहुँचाया। 

ऐसे में कप्तान विराट कोहली के पास एक और विकल्प खुल गया है। जिसके चलते वो ऑस्ट्रेलिया में चली गई चाल से न्यूजीलैंड को भी मात दे सकते हैं। विहारी की शानदार फॉर्म को देखते हुए कोहली उन्हें मयंक के साथ ओपनिंग में भी भेज सकते हैं। जिससे शॉ और गिल दोनों युवाओं को नहीं भी खिलाया जा सकता है। जिसके पीछे का कारण टेस्ट क्रिकेट में उनका कम अनुभव भी हो सकता है। शॉ ने जहां सिर्फ एक टेस्ट मैच घरेलू सरजमीं पर खेला है जबकि गिल को अभी भी अपने डेब्यू का इंतज़ार है। ऐसे में कोहली सीरीज के पहले टेस्ट मैच में बढत हासिल करने के लिए विहारी से ओपनिंग करवा सकते हैं। जबकि शॉ और गिल की जगह तेज पिचों पर टीम इंडिया एक और अन्य गेंदबाज के साथ जा सकती है। 

गौरतलब है कि विहारी ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी टीम इंडिया के लिए ओपनिंग की थी। जिसमें उन्होंने भारत को मयंक के साथ सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत दिलाई थी। जिसके चलते शॉ और गिल से आगे विहारी भी ओपनिंग में अपना दावा पेश करते हैं। 

वहीं न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट खो कर 263 रन बनाए। हनुमा विहारी ने 182 गेंदों में 101 रन तथा चेतेश्वर पुजारा ने 93 रन बनाए। इनके अलावा अंजिक्य रहाणे (18) एकमात्र भारतीय बल्लेबाज रहे जिन्होंने दहाई का अंक छुआ। पृथ्वी साव (0), मयंक अग्रवाल (1) और शुभमान गिल (0) अवसर का लाभ उठाने में नाकाम रहे। न्यूजीलैंड स्कॉट कुग्लेन ने 40 रन दे कर तीन विकेट और ईश सोढ़ी ने 72 रन दे कर तीन विकेट लिए।

बता दें कि टी20 और वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। जिसका पहला मैच वेलिंग्टन में 21 फरवरी से वेलिंग्खेटन के मैदान में खेला जाएगा। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि ओपनिंग की समस्या से पार पाते हुए टीम इंडिया जीत की पटरी पर कैसे वापसी करती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड