1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले डे नाइट अभ्यास मैच खेलेगा भारत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले डे नाइट अभ्यास मैच खेलेगा भारत

बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिये खेली जाने वाली टेस्ट शृंखला की शुरुआत 17 दिसंबर को एडिलेड ओवल में दिन रात्रि टेस्ट मैच से होगी।

Bhasha Bhasha
Published on: October 28, 2020 11:58 IST
India will play Day Night practice match before Test series against Australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES India will play Day Night practice match before Test series against Australia

मेलबर्न। भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की शृंखला से पूर्व सिडनी में एक दिन रात्रि अभ्यास मैच खेलेगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को भारतीय टीम के 69 दिन तक चलने वाले इस दौरे का पूरा कार्यक्रम जारी किया। इस दौरे में सिडनी में 14 दिन का पृथकवास भी शामिल है जो 12 नवंबर से शुरू होगा। भारतीय टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10 नवंबर को होने वाले फाइनल के बाद ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। 

बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिये खेली जाने वाली टेस्ट शृंखला की शुरुआत 17 दिसंबर को एडिलेड ओवल में दिन रात्रि टेस्ट मैच से होगी। इसके बाद के मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (26 दिसंबर से), सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (सात जनवरी से) और ब्रिस्बेन के गाबा (15 जनवरी से) में खेले जाएंगे। इससे पहले सीमित ओवरों की शृंखला होगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के मांग के अनुरूप मेलबर्न में होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच और सिडनी में नये साल के टेस्ट मैच के बीच एक सप्ताह का अंतर रखा गया है। 

ये भी पढ़ें - MI vs RCB : आईपीएल में विकेटों का शतक पूरा करने से एक दम दूर हैं बुमराह, आज रच सकते हैं इतिहास

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मीडिया को जारी प्रेस रिलीज में कहा,‘‘भारतीय टीम 12 नवंबर को सिडनी पहुंचेगी। टीम 27 नवंबर को इस दौरे के पहले मैच से पूर्व सिडनी में पृथकवास पर रहेगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट शृंखला से पहले अभ्यास मैचों की तिथियों की पुष्टि करता है। भारत छह से आठ दिसंबर के बीच ड्रमोयन ओवल (न्यू साउथ वेल्स) में आस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ मैच खेलेगा और फिर आस्ट्रेलिया ‘ए’ के खिलाफ ही सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 11 से 13 दिसंबर तक दिन रात्रि मैच खेलेगा।’’ 

विज्ञप्ति के अनुसार तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला के पहले दो मैच 27 और 29 नवंबर को सिडनी और तीसरा मैच दो दिसंबर को मनुका ओवल कैनबरा में खेले जाएंगे। इसके बाद तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला खेली जाएगी। इसका पहला मैच मनुका ओवल कैनबरा में चार दिसंबर को जबकि अगले दो मैच छह और आठ दिसंबर को सिडनी में होंगे। 

इस तरह से सीमित ओवरों की शृंखला केवल दो शहरों सिडनी और कैनबरा में खेली जाएगी। एडिलेड में दिन रात्रि टेस्ट मैच से टेस्ट श्रृंखला का आगाज होगा। इससे पहले इन दोनों टीमों ने कभी दिन रात्रि टेस्ट मैच नहीं गंवाया है। ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में गुलाबी गेंद से न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान को हराया है जबकि भारत ने अपना एकमात्र दिन रात्रि टेस्ट मैच पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला था जिसमें उसने बांग्लादेश को पराजित किया था। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : रवि शास्त्री ने ऋद्धिमान साहा को दुनिया का बेस्ट विकेट कीपर बताते हुए कही ये बात

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के अंतरिम सीईओ निक हॉकल ने कोविड-19 महामारी के बावजूद शृंखला का कार्यक्रम तैयार करने में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिये बीसीसीआई का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ‘‘हम इस दौरे को लेकर पिछले कई महीनों से बीसीसीआई के साथ मिलकर काम कर रहे थे और इस तरह के मुश्किल समय में इस दौरे के लिये पेशेवर और पूरी तरह से सहयोगी रवैया अपनाने के लिये हम बीसीसीआई के आभारी हैं।’’ 

हॉकले ने इसके साथ ही कहा कि बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में दर्शकों को आने की अनुमति दी जा सकती है। इसके बोर्ड विक्टोरिया की प्रांतीय सरकार के साथ मिलकर काम रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हम इस मैच के लिये दर्शकों की उपस्थिति को लेकर विक्टोरिया सरकार और मेलबर्न क्रिकेट क्लब के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।’’ 

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है। एकदिवसीय शृंखला पहला वनडे: शुक्रवार, 27 नवंबर: सिडनी (दिन-रात्रि) दूसरा वनडे: रविवार, 29 नवंबर: सिडनी (दिन-रात्रि) तीसरा वनडे: बुधवार, 2 दिसंबर: कैनबरा (दिन-रात्रि) टी20 शृंखला पहला टी20: शुक्रवार, 4 दिसंबर: कैनबरा (रात) दूसरा टी20: रविवार, 6 दिसंबर - सिडनी (रात) तीसरा टी20: मंगलवार, 8 दिसंबर - सिडनी (रात) टेस्ट शृंखला पहला टेस्ट: 17-21 दिसंबर - एडिलेड (दिन-रात्रि) दूसरा टेस्ट: 26-30 दिसंबर - मेलबर्न तीसरा टेस्ट: 7-11 जनवरी - सिडनी चौथा टेस्ट: 15-19 जनवरी - ब्रिस्बेन।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड