1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इंग्लैंड को पस्त कर ऐतिहासिक जीत दर्ज करना चाहेगी भारतीय टीम, आखिरी टेस्ट में हो सकते हैं ये बदलाव

इंग्लैंड को पस्त कर ऐतिहासिक जीत दर्ज करना चाहेगी भारतीय टीम, आखिरी टेस्ट में हो सकते हैं ये बदलाव

विराट कोहली अगर सीरीज जीत लेते हैं तो ऑस्ट्रेलिया (2018-19) और इंग्लैंड (2021) में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जायेंगे।

Bhasha Bhasha
Updated on: September 09, 2021 12:04 IST
india would try to beat england to win historic...- India TV Hindi
Image Source : GETTY india would try to beat england to win historic series

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट के जरिये सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने की दहलीज पर खड़ी भारतीय क्रिकेट टीम जसप्रीत बुमराह के कार्यभार प्रबंधन और अजिंक्य रहाणे के फॉर्म को लेकर चिंतित होगी जिनके पास अपना अंतरराष्ट्रीय करियर बचाने का शायद यह आखिरी मौका होगा।

मौसम विभाग ने पहले दो दिन बारिश की चेतावनी दी है जो सीरीज में 2-1 से चल रही भारतीय टीम के लिये खुशी की बात है। विराट कोहली अगर सीरीज जीत लेते हैं तो ऑस्ट्रेलिया (2018-19) और इंग्लैंड (2021) में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जायेंगे। वैसे पिछले चार टेस्ट की तरह भारतीय टीम का चयन चर्चा का विषय होगा।

बुमराह पिछले एक महीने में 151 ओवर डाल चुके हैं जिसमें ओवल टेस्ट पर चौथे और पांचवें दिन के 22 ओवर शामिल हैं। भारत ने वह टेस्ट 157 रन से जीता। टीम प्रबंधन यह भी सोच रहा होगा कि रहाणे को टीम में रखा जाये या नहीं जो ओवल पर बल्लेबाजों की मददगार पिच पर दोनों पारियों में नाकाम रहे।

सात पारियों में से छह में नाकामी से रहाणे का आत्मविश्वास हिल गया होगा। यह सीरीज का आखिरी टेस्ट है और कोहली उन्हें एक मौका और दे सकते हैं। इसमें नाकाम रहने पर उनका अंतरराष्ट्रीय कैरियर लगभग खत्म ही हो जायेंगे क्योंकि वह 33 साल के हो भी चुके हैं। उन्हें मौका नहीं मिलता है तो सूर्यकुमार यादव या हनुमा विहारी को उतारा जा सकता है ताकि जेम्स एंडरसन के बिना उतर रहे इंग्लैंड के गेंदबाजों पर दबाव बनाया जा सके।

भारतीय टीम के लिये खासकर बुमराह के लिये कार्यभार प्रबंधन चिंता का सबब है। पिछले मैच में ओली पोप और जॉनी बेयरस्टो को जिस तरह उन्होंने रिवर्स स्विंग से परेशान किया, उनके नहीं खेलने की सोचकर भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों की बांछे खिल गई होगी।

मोहम्मद शमी के फिट होने के साथ उनका अंतिम एकादश में रहना तय है। लेकिन मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरूण की गैरमौजूदगी में कप्तान कोहली का फैसला अहम होगा। कोरोना संक्रमण के कारण शास्त्री और अरूण पृथकवास में हैं।

गेंदबाजों की मददगार परिस्थितियों में बुमराह को बाहर रखने का फैसला समझदारी नहीं होगा लेकिन छह सप्ताह बाद टी20 विश्व कप होना है और भारतीय टीम कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगी। पिछले मैच में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले उमेश यादव (छह विकेट) और हरफनमौला शार्दुल ठाकुर (तीन विकेट और 117 रन) का खेलना तय लग रहा है।

बुमराह को आराम देने पर मोहम्मद सिराज को उतारा जा सकता है। रविचंद्रन अश्विन पर रविंद्र जडेजा को तरजीह देने का कोहली का फैसला पूरी तरह तो नहीं लेकिन आंशिक रूप से सही साबित हुआ है। वैसे शार्दुल ने बल्ले से जिस तरह का शानदार प्रदर्शन किया है, उसके बाद गेंदबाज हरफनमौला खिलाड़ी के तौर पर अब जडेजा की जरूरत उतनी नहीं लग रही लिहाजा अश्विन को मौका मिल सकता है।

चेतेश्वर पुजारा की अभ्यास सत्र के दौरान फील्डिंग की तस्वीरें देखकर उनके प्रशंसकों ने राहत की सांस ली होगी। दूसरी ओर इंग्लैंड के लिये कप्तान जो रूट पर सारा दारोमदार होगा। वह बड़ी पारी खेलकर सीरीज में 600 रन का आंकड़ा पार करना चाहेंगे।

रूट को उपकप्तान जोस बटलर का साथ मिलेगा जो बेयरस्टो की जगह खेल सकते हैं। वहीं, गेंदबाजी में मार्क वुड और क्रिस वोक्स नयी गेंद संभालेंगे।

IND vs ENG: आखिरी टेस्ट से बाहर होंगे रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा?

टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, केएल राहुल, रिधिमान साहा, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, मोईन अली, जोनी बेयरस्टो, जोस बटलर, डैन लॉरेंस, ओली रॉबिनसन, सैम करन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन, जैक लीच, ओली पोप, डेविड मलान, क्रेग मलान।

मैच का समय : 3:30 से।

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania