Friday, April 26, 2024
Advertisement

कभी किया दिनेश कार्तिक को कमरे में बंद, अब 15 साल बाद इस खिलाड़ी ने घरेलू क्रिकेट से लिया संन्यास

अभिषेक नायर को  दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर व उन्मुक्त चंद जैसे बल्लेबाजों के मेंटोर के रूप में भी जाना जाता है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: October 23, 2019 11:49 IST
Abhishek Nayar- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Abhishek Nayar

टीम इंडिया के लिए कभी बतौर आलराउंडर खेलने वाले बल्लेबाज अभिषेक नायर ने 15 साल बाद फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।  इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीटर पर ट्वीट करके दी है। 

अभिषेक नायर को मुम्बई रणजी क्रिकेट टीम के लगातार ख़िताब जीतने और दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर व उन्मुक्त चंद जैसे बल्लेबाजों के मेंटोर के रूप में भी जाना जाता है। अभिषेक नायर के दमपर ही दिनेश कार्तिक ने निदहास ट्रॉफी 2017 में वापसी करते हुए टीम इंडिया को छक्का मारकर जीत दिलाई थी। इस जीत के बाद कार्तिक ने अपनी वापसी का श्रेय दोस्त नायर को दिया था। जिन्होंने कार्तिक को उनके कम्फोर्ट जोन से बाहर लाकर एक कमरे में बंद करके उनकी मानसिकता को बदला था। जिससे कार्तिक को काफी मदद मिली थी।

बाएं हाथ के बल्लेबाज और सीम गेंदबाज अभिषेक नायर को जुलाई 2009 के वेस्टइंडीज टूर के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया था। इस दौरे पर उन्हें दो मैचों में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला। इसके बाद उन्हें सितंबर 2009 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। इस मैच में अभिषेक ने 3 ओवर की गेंदबाजी की और 17 रन दिए, लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। बल्लेबाजी में भी उन्होंने कुछ खास नहीं किया और 7 गेंदों में बिना कोई रन बनाए नॉट आउट रहे। ऐसे में कोई छाप ना छोड़ पाने के कारण बाद में उन्हें टीम इंडिया से ड्राप कर दिया गया। 

17 गेंदों का डाला था ओवर 

इतना ही नहीं अभिषेक के नाम एक और शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है जबा उन्होंने 17 गेंदों का एक ओवर डाला था। अभिषेक ने साल 2013 में देवधर ट्रॉफी के दौरान सेमीफाइनल मैच में अभिषेक  ने 17 गेंद में ओवर पूरा किया था। इस दौरान उन्होंने 10 वाइड और एक नो बॉल फेंकी थी। हालाँकि ओवर की पहली ही गेंद पर एक विकेट चटकाया था। अभिषेक नायर ने 17 गेंदों में ओवर पूरा कर पाकिस्तान के मोहम्मद सामी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। सामी ने 2004 में एशिया कप टूर्नामेंट में बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंद का ओवर फेंका था।

वहीं 36 साल के हो चुके अभिषेक के फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें तो 103 मैचों में उन्होंने 5749 रन बनाए। जिसमें 13 शतक 32 अर्धशतक और गेंदबाजी में उनके नाम 31 के आसपास की औसत से 173 विकेट शामिल हैं। 

वर्तमान में अभिषेक नायर कैरिबियाई प्रीमीयर लीग में त्रिबंगो नाईट राइडर्स के साथ जुड़े हुए हैं। इतना ही नहीं बेंगलुरु में कोलकाता नाईट राइडर्स अकादमी के मुख्य कोच भी नायर ही हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement