ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2019, KKR vs RR: दिनेश कार्तिक और रियान पराग के नाम दर्ज़ हुआ अनोखा रिकॉर्ड, मैच के सभी आकड़ों पर एक नजर

IPL 2019, KKR vs RR: दिनेश कार्तिक और रियान पराग के नाम दर्ज़ हुआ अनोखा रिकॉर्ड, मैच के सभी आकड़ों पर एक नजर

केकेआर ने कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 97) की सर्वश्रेष्ठ पारी के सहारे छह विकेट पर 175 रन का स्कोर बनाया, जिसे राजस्थान ने 19.2 ओवर में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 26, 2019 14:21 IST
केकेआर बनाम आरआर - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM कोलकाता नाईट राइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स 

17 साल के युवा बल्लेबाज रियान पराग (47) और जोफरा आर्चर (नाबाद 27) की मैच जिताऊ पारियों के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स को रोमांचक अंदाज में तीन विकेट से हराया। कोलकाता ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 97) की सर्वश्रेष्ठ पारी के सहारे छह विकेट पर 175 रन का स्कोर बनाया, जिसे राजस्थान ने 19.2 ओवर में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस मैच में दोनों टीम के खिलाड़ियों ने कई दिचास्प रिकॉर्ड अपने नाम किए। चलिए डालते हैं मैच में बनने वाले सभी रिकार्ड्स पर एक नजर:- 

1. कोलकाता के ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में केकेआर के खिलाफ राजस्थान की यह दूसरी जीत थी। इससे पहले इस स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच कुल 8 मुकाबले खेले गये थे। जिसमे से 1 मैच राजस्थान की टीम ने जीता हुआ था। वहीं 6 मैच केकेआर की टीम ने जीते हुए थे। इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच एक मैच बेनतीजा भी रहा था।
2. केकेआर के खिलाफ राजस्थान की यह 10वीं जीत थी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच कुल 20 मैच खेले गये थे। जिसमे से 10 मैच केकेआर की टीम ने जीते हुए थे। वहीं 9 मैच राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जीते हुए थे। दोनों टीमों के बीच एक मैच बेनतीजा भी रहा था।
3. दिनेश कार्तिक ने  50 गेंदों पर 97 रन की शानदार पारी खेली यह उनके आईपीएल करियर का 18वां अर्धशतक था। जबकि सीजन का पहला अर्धशतक था। इसके अलावा कार्तिक ने पांच सालों बाद टी20 मैच में 70 से उपर का स्कोर बनाया है।
4. आईपीएल इतिहास के पहले मैच में केकेआर के तूफानी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम (158) का स्कोर किया था इसके बाद अब केकेआर के लिए खेलते हुए दूसरा सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर( 97 रन ) का रिकॉर्ड दिनेश कार्तिक के नाम हुआ है। इस पारी के दौरान कार्तिक ने 9 छक्के मारें।
4. केकेआर की तरफ से सीजन 12 के एक मैच में तीन विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज पीयूष चावला बने। उन्होंने राजस्थान के खिलाफ इस मैच में 20 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। जो कि इस सीजन में केकेआर के लिए अभी तक का बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन माना जा रहा है। 
5.राजस्थान की जीत के साथ ही सभी आईपीएल टीमों ने इस सीजन 8 या उससे ज्यादा अंक पॉइंट्स टेबल में अर्जित कर लिए है। 
6. रियान पराग ने 47 रन की पारी खेली। यह उनके आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्ठ रनों की पारी है।
7. आरसीबी के बाद केकेआर इस सीजन की दूसरी ऐसी टीम बनी है। जिसे लगातार 6 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

8. राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ इस मैच में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और सिर्फ 2 रन बनाकर सुनील नरेन का शिकार बने। इस दौरान स्टीव ने आईपीएल में 2000 रन पूरे कर लिए उन्होंने 71पारियों में ये कारनामा किया।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022