1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IPL 2021 का शेड्यूल हुआ जारी, जानें किसके बीच खेला जाएगा सीजन-14 का पहला मैच

IPL 2021 का शेड्यूल हुआ जारी, जानें किसके बीच खेला जाएगा सीजन-14 का पहला मैच

इंडियन प्रीमीयर लीग के आगामी सीजन 2021 का पूरा कार्यक्रम आ गया है। जिसमें पहला मैच 9 अप्रैल को मुम्बई और बैंगलोर के बीच खेला जायेगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: March 07, 2021 13:57 IST
IPL Trophy - India TV Hindi
Image Source : TWITTER- @IPL IPL Trophy 

इंडियन प्रीमीयर लीग के आगामी सीजन 2021 के पूरे कार्यक्रम का ऐलान हो चुका है। जिसमें पहला मैच 9 अप्रैल को मुम्बई और बैंगलोर के बीच चेन्नई खेला जायेगा। इसकी अधिकारिक घोषणा बीसीसीआई ने आईपीएल के सोशल मीडिया अकाउंट से की है। जिसके अनुसार 9 अप्रैल को पहला मैच चेन्नई में जबकि 30 मई को अंतिम फ़ाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

वहीं कोरोना के बीच आईपीएल के वेन्यु की बात करें तो इसका आयोजन भारत में 6 वेन्यू पर किया जाएगा जिसमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता शामिल है। जिसके चलते इस बार भी आईपीएल में टीमों के घरेलू मैदान और विरोधी टीम के घर में जाकर मैच खेलने वाला नियम लागु नहीं हो सकेगा। 

लीग मैच के बाद प्लेऑफ के सभी मुकाबले दुनिया के सबसे बड़े अहमदाबाद में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जायेंगे। जिसमें फ़ाइनल मुकाबला भी शामिल है। इस तरह नए स्टेडियम मने पहली बार आईपीएल की चकाचौंध फैंस को दिखाई देगी। इस तरह लीग के 56 मैच चेन्नई, मुम्बई, कोलकाता और बैंगलोर में खेले जाएंगे। इन सभी जगहों पर 10- 10 लीग मैच होंगे जबकि अहमदाबाद और दिल्ली में 8-8 मैच होंगे। 

यह भी पढ़ें- मोंटी पनेसर ने की भविष्यवाणी, भारत जीत सकता है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब

पूरे टूर्नामेंट के दौरान कुल मिलाकर 11 डबल हेडर मुकाबले ( एक दिन में दो मैच ) खेले जाएंगे। जबकि टीमें दो महीने तक चलने वाले लम्बे टूर्नामेंट के दौरान कोरोना को ध्यान में रखते हुए सिर्फ तीन बार ही ट्रेवल कर सकेंगी। उनके ज्यादातर मुकाबले एक ही मैदान पर होंगे। डबल हेडर वाले दिन पहला मैच दोपहर के 3:30 PM बजे से जबकि दूसरा मैच शाम के 7:30 PM बजे होगा। 

यह भी पढ़ें- आईपीएल 2021 का शेड्यूल आया सामने, गवर्निंग काउंसिल की मंजूरी का है इंतजार !

वही फैंस को स्टेडियम में मिलने वाली एंट्री की बात करें तो अभी तक बीसीसीआई ने आईपीएल के आगामी सीजन 2021 को बंद दरवाजे यानि बिना फैंस के कराने का ऐलान किया है। जबकि कोरोना की स्थिति का आंकलन करने के बाद इस फैसले में बदलाव भी हो सकता है। 

यहाँ देखे पूरा कार्यक्रम :- 

IPL 2021 Full Schedule

Image Source : IPLT20.COM
IPL 2021 Full Schedule

IPL Full Schedule

Image Source : IPLT20.COM
IPL Full Schedule 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

Social Tracker