Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ऋषभ पंत को लेकर कपिल देव ने दिया बड़ा बयान, "टीम में प्रमुख रूप से होना चाहिए विकेटकीपर"

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड दौरे पर 15 में से 14 खिलाड़ियों को मौका दिया। जिसमें सिर्फ एक खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका नहीं दिया गया। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: February 03, 2020 9:16 IST
Kapil Dev- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Kapil Dev

न्यूजीलैंड दौरे पर खेल गई 5 मैचों की टी20 सीरीज में  टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ़ कर दिया। जिसमें टीम इंडिया ने टी20 विश्वकप को लिहाज में रखते हुए अपनी बेंच स्ट्रेंथ के 15 में से 14 खिलाड़ियों को मौका दिया। जिसमें सिर्फ एक खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका नहीं दिया गया। जबकि उनकी जगह के. एल. राहुल से टीम मैनेजमेंट ने कीपिंग कराने का फैसला किया। इस तरह पिछले साल अक्टूबर माह तक टीम इंडिया के विकेटकीपिंग में पहली पसंद माने जाने वाले पंत अब शायद से तीसरी पसंद बन गए हैं क्योंकि टीम मैनेजमेंट ने उनकी जगह पिछले दो मैचों में संजू सैमसन को मौका दिया। हलांकि इसके बावजूद टीम इंडिया के विश्वविजेता कप्तान कपिल देव का मानना है कि पंत को निराश नहीं होना चाहिए और वापसी करनी चाहिए। 

कपिल देव ने एबीपी न्यूज़ चैनल से कहा, "पंत को मौका मिलेगा और उन्हें अपने आलोचकों को सकरात्मक तरीके से जवाब देना होगा कि मुझमें अभी काफी क्रिकेट है। मैं पंत को यही सलाह दूंगा निराश ना हो और मैदान में उतर कर अपनी काबिलियत से दावा पेश करें।"

इतना ही नहीं कपिल ने दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर की एक सलाह पंत को देते हुए कहा, "गावस्कर एक उदाहरण देते थे कि 100 बनाने के लिए पहले छोटे-छोटे टारगेट जैसे कि 20, 25 और फिर बाद में 40, 50 करते हुए 100 तक पहुंचना चाहिए। इसी तरह पहले 5-10 मैच देखना चाहिए उसके बाद आगे देखना चाहिए। इसमें कोई संदेह नहीं की उनमे काबिलियत की कमी है। एक बार फॉर्म में आ गए तो उन्हें कोई नहीं रोक सकता है।"

गौरतलब है कि नए साल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में ऋषभ पंत के सिर पर बाउंसर गेंद लग गयी थी जिसके बाद उन्हें मैदान छोड़कर जाना पड़ा था। ऐसे में उनकी जगह के. एल. राहुल ने ग्लव्स की जिम्मेदारी बखूबी संभाली और कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद ही ऐलान कर दिया कि अब कीपिंग का जिम्मा राहुल ही संभालेंगे। इस तरह टीम को बैलंस प्रदान करने के कारण राहुल ठीक उसी तरह अपना रोल निभा रहे हैं जैसे एक समय राहुल द्रविड़ कीपिंग की जिम्मेदारी लेकर निभाते थे। मगर पूर्व कप्तान कपिल देव ने प्रमुख विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम में लाने की बात पर जोर देते हुए कहा, " मुझे थोडा अजीब लगता है टीम में प्रमुख तौर पर विकेटकीपर बल्लेबाज होना चाहिए। ऐसा काम एक समय राहुल द्रविड़ ने किया है। अब टैलेंट की कमी नहीं है मगर टीम मैनजेमेंट और हमारी सोच में अंतर होता है। इसके बावजूद शुद्ध रूप से विकेटकीपर और अलग बल्लेबाज खेलना चाहिए। इस तरह से काम चलाने वाला मामला आज से शायद 15 साल पहले होता था। अब नहीं होना चाहिए।"

बता दें कि टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड दौरे पर सीरीज के पाँचों टी20 मैच अपने नाम कर लिए हैं। जिसमें राहुल ने ही कीपिंग का जिम्मा संभाला। जबकि दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को भी कीपिंग करने का मौका नहीं मिला। इस तरह टीम इंडिया के लिहाज से साफ़ नजर आता है कि राहुल ही अक्टूबर माह में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप में कीपिंग करते नजर आ सकते हैं। हलाँकि देखना दिलचस्प होगा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में पंत के लिए जगह बनती है या नहीं, इस पर सभी की निगाहें होंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement