Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कप्तान के तौर पर कोहली ने इस मामले में क्लाइव लॉयड को छोड़ा पीछे, टेस्ट में बनाया यह खास रिकॉर्ड

कोहली ने वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कप्तान क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ा है। लॉयड ने 74 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 5233 रन बनाए थे।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: February 09, 2021 16:03 IST
Virat Kohli, Clive Lloyd, India vs England, sports, cricket- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Virat Kohli 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (72) इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में जारी पहले टेस्ट मैच में शानदार अर्द्धशतकीय पारी खेली। टेस्ट में कोहली का यह 24वां अर्द्धशतक था। इसके साथ ही कोहली टेस्ट में कप्तान के तौर पर रन बनाने के मामले में अब चौथे स्थान पर आ गए हैं। 

इस मामले में कोहली ने वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कप्तान क्लाइव लॉयड को पीछे छोड़ा है। लॉयड ने 74 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 5233 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 27 अर्द्धशतक के साथ 14 बेहतरीन शतक भी जड़े।

यह भी पढ़ें- Ind vs Eng, 1st Test : इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से रौंदा, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

वहीं कोहली ने अपने 57वें टेस्ट मैच में ही लॉयड को पीछे छोड़ दिया है। इस दौरान कोहली ने 20 शतक लगाने के साथ 14 अर्द्धशतक भी लगाए हैं।

वहीं टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे अधिक रन बनाने के मामले में साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ पहले नंबर पर हैं। उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में कुल 109 मैचों में कप्तानी करते हुए 8659 रन बनाए हैं। इस दौरन उन्होंने 25 शतक और 36 अर्द्धशतक बनाए।

इसके अलावा कप्तान के तौर पर सबसे अधिक रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 93 मैच में 15 शतक और 36 अर्द्धशतक के साथ 6623 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना महामारी के कारण आयरलैंड ने रद्द किया जिम्बाब्वे का दौरा

कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में रिकी पोंटिंग तीसरे स्थान पर हैं। पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी करते हुए 77 मैचों में 19 शतक और 35 अर्द्धशतक के साथ 6542 रन बनाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement