Saturday, April 27, 2024
Advertisement

काम की तुलना में हमारे लिए परिवार के साथ जीवन अधिक महत्वपूर्ण है : चेतेश्वर पुजारा

पुजारा ने क्रिकइंफो को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "हर किसी को अब यह पता हो गया होगा कि साल भर हम चाहे जो भी काम करें, उसकी तुलना में हमारे लिए परिवार के साथ जीवन अधिक महत्वपूर्ण है।"

IANS Reported by: IANS
Published on: April 21, 2020 21:55 IST
Life with family is more important to us than work: Cheteshwar Pujara- India TV Hindi
Image Source : @CHETESHWAR1/TWITTER Life with family is more important to us than work: Cheteshwar Pujara

राजकोट। भारत के अनुभवी टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कहा है कि वह हमेशा ध्यान लगाते हैं, जिससे कि उन्हें खुद को समझना, आत्मनिरीक्षण करने और अपने विचारों पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। पुजारा ने क्रिकइंफो को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "हर किसी को अब यह पता हो गया होगा कि साल भर हम चाहे जो भी काम करें, उसकी तुलना में हमारे लिए परिवार के साथ जीवन अधिक महत्वपूर्ण है। कभी कभी हमारे पास अपने परिवार और दोस्तों के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। व्यक्तिगत रूप से मैं इसे पहले से ही जानता था क्योंकि मैंने इस पर ध्यान लगाया है। वास्तविक मेडिटेशन नहीं, लेकिन मैं हर दिन प्रार्थना करता हूं।"

उन्होंने कहा, "यह एक तरह से वह तरीका है, जहां आप खुद के बारे में जाना करते हैं, आप खुद को बेहतर समझते हैं, अपने विचारों पर नियंत्रण रखते हैं। आप जीवन में क्या हासिल करना चाहते हैं और समाज के लिए क्या योगदान देना चाहते हैं, इसके बारे में सोचते हैं। "

भारतीय टेस्ट बल्लेबाज ने कहा, " मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं, जो सामाजिक सेवा करना पसंद करता हूं और मैं हमेशा इसमें शामिल रहा हूं। "

ये भी पढ़ें - दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलेंगे तो कोलपैक खिलाड़ियों का स्वागत है : स्मिथ

यह पूछे जाने पर कि क्रिकेट के अलावा आप किस चीज को मिस करते हैं, पुजारा ने कहा, " जब मैं राजकोट में अपने घर में होता हूं तो बैडमिंटन खेलता हूं। यह कुछ ऐसा है, जिसे मैं मिस कर रहा हूं। "

उन्होंने कहा, " मैं अपनी पत्नी के साथ बैडमिंटन खेलता हूं। वह सीखना चाहती है। अगर जयदेव उनादकट राजकोट में होते हैं तो मैं उनके साथ भी बैडमिंटन खेलता हूं क्योंकि वह भी इस खेल के बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। "

ये भी पढ़ें - मैं उनके सामने कभी आत्मविश्वास के साथ गेंदबाजी नहीं कर पाया- लारा को लेकर बोले अफरीदी

उन्होंने कहा, " मैं अपनी पत्नी को जीतने नहीं दे सकता। मैं बैडमिंटन में किसी को भी अपने खिलाफ जीतने नहीं दे सकता। मैं उन्हें बताता हूं कि वह बेहतर हो रही हैं और यही उनके लिए जीत है। "

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement