1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Nz vs Eng: न्यूजीलैंड के खिलाफ जो रूट ने जड़ा दोहरा शतक, बने ऐसा करने वाले पहले इंग्लिश बल्लेबाज

Nz vs Eng: न्यूजीलैंड के खिलाफ जो रूट ने जड़ा दोहरा शतक, बने ऐसा करने वाले पहले इंग्लिश बल्लेबाज

मैच के चौथे दिन जो रूट ने 412 गेंदों का सामना करते हुए संयम से भरी 200 रनों की कप्तानी पारी खेली। इस तरह उन्होंने अपनी इस पारी से कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: December 02, 2019 13:59 IST
Joe Root- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Joe Root

न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड कप्तान जो रूट ने दोहरा शतक जड़ इतिहास रच दिया है। मैच के चौथे दिन जो रूट ने 412 गेंदों का सामना करते हुए संयम से भरी 200 रनों की कप्तानी पारी खेली। इस तरह उन्होंने अपनी इस पारी से कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। जिनमें सबसे ख़ास ये है कि वो ऐसा करने वाले पहले इंग्लिश कप्तान बन गए हैं।

मैच के तीसरे दिन ही शतकीय पारी खलने के बाद चौथे दिन जो रूट ने अपना दोहरा शतक पूरा किया। इस पारी में उनके बल्ले से 22 चौके मारे। इस तरह रूट पहले ऐसे इंग्लैंड कप्तान बने हैं जिसने न्यूजीलैंड की धरती पर दोहरा शतक जड़ा हो। जबकि इससे पहले सिर्फ तीन इंग्लिश कैप्टन ही टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ चुके हैं। जिसमें से किसी ने भी न्यूजीलैंड ने दोहरा शतक नहीं मारा। सबसे पहले 1953-54 में इंग्लैंड कप्तान लेन हटन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 205 रन, 1961-62 में इंग्लिश कप्तान डेक्सटर ने पाकिस्तान के खिलाफ 205 रन, और 2015-16 में एलिस्टर कुक ने पाकिस्तान के खिलाफ युएई में 263 रनों की पारी खेली थी। इस कड़ी में अब दोहरा मारने वाले रूट चौथे कप्तान बन गए हैं। 

हालांकि रूट ने इस दोहरे शतक के साथ अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा। जबकि इससे पहले न्यूजीलैंड की सरजमीं पर दोहरा मारने वाले इंग्लिस बल्लेबाज ग्राहम थ्रोपे का नाम आता है। जिन्होंने साल 2002 न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राईस्टचर्च के मैदान में 231 गेंदों में 200 रनों की नाबाद पारी खेली थी। 

बता दें की मैच में पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 375 रन का अच्छा स्कोर बनाया था जिसके जवाब में इंग्लैंड ने खबर लिखे जाने तक 80 रन की लीड ले रखी थी। कप्तान जो रूट नाबाद 224 रनों पर जबकि उनके साथ ओली पोप 75 रन पर नाबाद थे। इंग्लैंड पहली पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 450 के पार जा चुका था।   

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

chunav manch
bigg-boss-13