1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. On This Day : आज के ही दिन ब्रेट ली ने T20I क्रिकेट में पहली हैट्रिक लेकर रचा था इतिहास

On This Day : आज के ही दिन ब्रेट ली ने T20I क्रिकेट में पहली हैट्रिक लेकर रचा था इतिहास

क्रिकेट में वैसे तो कई गेंदबाजों ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया है, लेकिन T20I क्रिकेट में पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली के नाम दर्ज है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: September 16, 2020 12:05 IST
On This Day : आज के ही दिन...- India TV Hindi
Image Source : GETTY On This Day : आज के ही दिन ब्रेट ली ने T20I क्रिकेट में पहली हैट्रिक लेकर रचा था इतिहास

क्रिकेट में वैसे तो कई गेंदबाजों ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया है, लेकिन T20I क्रिकेट में पहली हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली के नाम दर्ज है। ब्रेट ली ने ये कारनामा साल 2007 में आज ही के दिन यानी 16 सितंबर को किया था।

ब्रेट ली ने पहले T20I वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में हैट्रिक लेने की उपलब्धि अपने नाम की थी। न्यूलैंड्स, कैपटाउन में खेले गए T20I वर्ल्ड कप मुकाबले में ब्रेट ली ने 17वें ओवर में लगातार तीन गेंदों पर शाकिब अल हसन, मशरफे मोर्तजा और अलोक कपिला को आउट कर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया था।

IPL 2020 : पूर्व ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी ने माना, क्रिकेट के मैदान में कोबरा सांप की तरह जकड़ते हैं धोनी

ली की शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवरों में बांग्लादेश को 123/8 के स्कोर पर रोक दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 37 गेंद शेष रहते 9 विकेट से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया। इस मैच में ली ने 4 ओवरों में 27 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए।

गौरतलब है कि T20I क्रिकेट में 12 गेंदबाजों ने अब तक 13 बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। T20I क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों में ब्रेट ली, जैकब ओरम, टिम साउदी, थिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा, फहीम अशरफ, राशिद खान, मोहम्मद हसनेन, खवर अली, नोर्मन वनुआ, दीपक चाहर और एश्टन एगर शामिल हैं।

ENG v AUS 3rd ODI : कब, कहाँ, कैसे और किस चैनल पर देखें Live Streaming व Telecast

दिलचस्प बात ये है कि T20I इतिहास के  लसिथ मलिंगा एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने T20I में दो बार हैट्रिक ली है। यही नहीं, मलिंगा और राशिद खान T20I क्रिकेट में चार गेंदों में चार विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं, दीपक चाहर इकलौते ऐसे भारतीय है जिन्होंने T20I में हैट्रिक ली है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X