Saturday, April 20, 2024
Advertisement

On This Day: पुणे के गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे थे क्रिस गेल, खेली थी IPL के इतिहास की सबसे बड़ी पारी

गेल की विस्फोटक पारी के बदौल आरसीबी ने पुणे के सामने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रनों का पड़ा जैसा स्कोर खड़ा किया था।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: April 23, 2020 10:50 IST
Chris Gayle, Pune Warriors India, Indian Premier League, Royal Challengers Bangalore, RCB, IPL news,- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Chris Gayle

इंडियन प्रीमियर लीग में अबतक कुल 12 सीजन खेले जा चुके हैं। इस साल टूर्नामेंट का 13वां सीजन खेला जाना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे अनिश्चित समय के स्थगित कर दिया गया है। अब तक खेले गए आईपीएल 12 सीजन में हमें कई धमाकेदार मैच और पारियां देखने को मिल चुकी है। उसी में से एक मैच साल 23 अप्रैल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पुणे वारियर्स के बीच खेला गया था।

आज ही के दिन इस मुकाबले में आरसीबी की ओर से खेलने वाले वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे थे। गेल ने पुणे के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 175 रनों की पारी खेली थी। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में यह किसी भी बल्लेबाज के द्वारा खेली गई अबतक की सबसे बड़ी पारी है।

यह भी पढ़ें-  भारत में कब से शुरू होगा क्रिकेट, सौरव गांगुली ने दिया बड़ा अपडेट

क्रिस गेल की तूफानी बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने महज 30 गेंद में अपना सैकड़ा जड़ दिया था। उस समय में टी-20 में यह सबसे तेज शतक था और अबतक उनका यह रिकॉर्ड कायम है। गेल ने उस दौरान ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ऑलराउंडर एंड्रयू सायमंड के सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड को तोड़ा था जिन्होंने साल 2004 में केंट की ओर से खेलते हुए मिडिलसेक्स के खिलाफ महज 34 गेंद में यह कारनामा किया था।

पुणे के खिलाफ गेल ने अपनी 175 रनों की पारी में कुल 66 गेंदों का सामना किया था, जिसमें उन्होंने 17 छक्के और 13 चौके लगाए थे।

गेल की इस विस्फोटक पारी के बदौलत आरसीबी ही आरसीबी ने पुणे के सामने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रनों का पड़ा जैसा स्कोर खड़ा कर दिया। पुणे के लिए इस स्कोर तक पहुंच पाना नामुमकिन था और पूरी टीम 20 ओवर में  9 विकेट के नुकसान पर 133 रन ही बना सकी।

यह भी पढ़ें- शेन वॉटसन ने जादूगर बनकर राजस्थान और चेन्नई को जिताया खिताब - गौतम गंभीर

इसके अलावा यूनिवर्स बॉस के नाम से मसहूर गेल ने पिछले साल ही एक पारी में सबसे अधिक छक्के लगाने के अपने रिकॉर्ड को तोड़ा। गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग में रंगपुर रायडर्स के लिए खेलते हुए ढाका डायनामाइट्स के खिलाफ एक पारी में कुल 18 छक्के लगाए। इस मैच में उन्होंने 69 गेंद में 136 रनों की पारी खेली थी।

मौजूदा आईपीएल में गेल किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे हैं। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के कारण आईपीएल का 13वां सीजन अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर गया है, जिससे की देशभर में सभी तरह के खेल गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। ऐसे में आईपीएल और गेल की तूफानी बल्लेबाजी को देखने के लिए पूरे साल बेसब्री से इंतजार करने वाले फैंस काफी मायूस हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement