1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. On This Day : हरमनप्रीत की 171 रनों की तूफानी पारी से भारतीय टीम ने जब विश्व कप सेमीफाइनल में बनाई थी जगह

On This Day : हरमनप्रीत की 171 रनों की तूफानी पारी से भारतीय टीम ने जब विश्व कप सेमीफाइनल में बनाई थी जगह

हरमनप्रीत और मिताली के बीच तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी हुई। इस बीच मिताली 36 रन रन बनाकर आउट हो गईं थीं।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: July 20, 2020 9:51 IST
Harmanpreet Kaur, Mithali Raj, India vs Australia, Women's World Cup, cricket news, latest updates, - India TV Hindi News
Image Source : GETTY IMAGES Harmanpreet Kaur

20 जुलाई 2017, आज ही के दिन डर्बी के काउंटी ग्राउंड में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर ने विश्व कप सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इस दौरान हरमनप्रीत ने 115 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और 7 छक्के लगाए थे।

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 50 ओवर के इस मुकाबले को बारिश के कारण 42-42 ओवर का कर दिया गया था। भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया लेकिन ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजों ने स्मृति मंधाना (6) और पूनम राउत (14) को जल्दी आउट कर भारतीय टीम पर शुरुआती दवाब बनाने में कामयाब हो गई।

हालांकि मध्यक्रम में कप्तान मिताली और हरमनप्रीत को बल्लेबाजी के लिए आना था। शुरुआत में ही दो विकेट गंवाने के बाद मिताली थोड़ा संभल कर बल्लेबाजी कर रही थी लेकिन दूसरे छोड़ पर हरमनप्रीत मानों यह सोचकर आईं हो की उन्हें हर गेंद पर बाउंड्री हासिल करना और इस तरह वह लगातार तेजी से रन बना रही थीं।

हरमनप्रीत और मिताली के बीच तीसरे विकेट के लिए  66 रनों की साझेदारी हुई। इस बीच मिताली 36 रन रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद हरमनप्रीत ने दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 137 रनों की पार्टनरशिप कर टीम को मजबूत स्थिति में ला दिया था।

इस तरह हरमनप्रीत की तेज तर्रार पारी के बदौलत भारतीय टीम ने निर्धारित 40 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 281 रनों का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने भी अपना दम दिखाने की कोशिश लेकिन महज 245 रन बनाकर वह ऑलआउट हो गईं।

भारत के लिए गेंदबाजी में दीप्ति शर्मा ने तीन विकेट लिए जबकि झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे को दो-दो विकेट मिला।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही और वहां उसका सामना इंग्लैंड से हुआ लेकिन दुर्भाग्यवश भारतीय महिला टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड