1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आज ही के दिन जब गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे थे ब्रायन लारा, दो दशक बाद भी नहीं टूट पाया है उनका यह रिकॉर्ड

आज ही के दिन जब गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटे थे ब्रायन लारा, दो दशक बाद भी नहीं टूट पाया है उनका यह रिकॉर्ड

साल 1994 में काउंटी चैंपियनशिप में वार्विकशायर के लिए खेलते हुए डरहम के खिलाफ लारा ने नाबाद 501 रनों की पार खेली थी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: June 06, 2021 17:11 IST
Brian Lara, highest individual score, first-class cricket, sports news, latest updates, Durham, Warw- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@LEIGHELLIS Brian Lara

आज ही के दिन, 25 साल पहले वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। साल 1994 में काउंटी चैंपियनशिप में वार्विकशायर के लिए खेलते हुए डरहम के खिलाफ लारा ने नाबाद 501 रनों की पार खेली थी। बाएं हाथ के इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपनी इस पारी में 62 चौके और 10 शानदार छक्के जड़े थे। इस दौरान उन्होंने 427 गेंदों का सामना किया था। 

इस मुकाबले में डरहम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 556 रन बनाकर पारी को घोषित कर दिया था। इसके बाद वार्विकशायर की टीम जब बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी तो महज 8 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया था। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे लारा ने शुरआती झटके के बाद अपना खूंटा गाड़ लिया। 

यह भी पढ़ें- EXCLUSIVE | चेतन सकारिया के हौसलों को पस्त नहीं कर सका 'दुखों का सैलाब' ; धोनी के विकेट को बताया खास

यहां से उन्होंने क्रिज पर इस तरह से अपना पैर जमाया की डरहम के गेंदबाजों को लारा ने आउट करने का एक भी मौका नहीं दिया।

लारा के इस दमदार पारी के बदौलत वार्विकशायर की टीम ने महज विकेट गंवा कर  810 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। हालांकि मुकाबले का नतीजा ड्रॉ के साथ आया लेकिन लारा की बल्लेबाजी की चमक दो दशक बाद भी कायम है। 

अपनी विस्फोट बल्लेबाजी से दुनियाभर के गेंदबाजों को पानी पिलाने वाले वेस्टइंडीज का यह दिग्गज खिलाड़ी साल 2007 में इंटरनेशल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 22,358 रन बनाए जिसमें 53 अर्द्धशतक शामिल थे।

यह भी पढ़ें- WTC Final : स्विंग के खिलाफ भारतीय टॉप ऑर्डर को खेलता देखने के लिए उत्सुक हैं माइक हेसन

 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 501 रनों की पारी खेलने के अलावा लारा ने टेस्ट मुकाबले में सर्वोच्च स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं।  लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में 400 रनों का व्यक्तिगत स्कोर बनाया था।

इसके साथ ही टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी लारा के ही नाम दर्ज है। लारा ने साल 2003 में साउथ के खिलाफ रॉबिन पिटरसन के ओवर में ताबड़तोड़ 28 रन बटोरे थे। टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का यह रिकॉर्ड अबतक कायम है।

52 साल के हो चुके लारा ने अपने करियर में कुल 131 टेस्ट और 299 टेस्ट मैचों में  मैदान पर उतरे। टेस्ट क्रिकेट में लारा ने 11953 रन बनाए जबकि 50 ओवर क्रिकेट में उन्होंने 10405 कन बनाए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X