1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. On This Day: कोहली समेत 3 दिग्गज भारतीयों का हुआ था टेस्ट डेब्यू, क्रिकेट जगत में छूई हैं ऊंचाइयां

On This Day: कोहली समेत 3 दिग्गज भारतीयों का हुआ था टेस्ट डेब्यू, क्रिकेट जगत में छूई हैं ऊंचाइयां

आज ही के दिन उन तीन भारतीय खिलाड़ियों का टेस्ट डेब्यू हुआ था जिन्होंने भारत का सिर विश्वभर में गर्व से ऊंचा किया है। वो तीन खिलाड़ी हैं, मौजूदा कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और पूर्व बल्लेबाज और भारत की 'दीवार' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: June 20, 2021 16:16 IST
On This Day: three icons of Indian cricket virat kohli,...- India TV Hindi
Image Source : GETTY On This Day: three icons of Indian cricket virat kohli, sourav ganguly and rahul dravid made their Test debuts

दुनियाभर में कई खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेटर बन जाते हैं लेकिन कुछ खिलाड़ी ही ऐसे होते हैं जो अपनी छाप इस प्रारूप में छोड़ जाते हैं। क्रिकेट का सबसे पुराना, मशहूर और सबसे मुश्किल प्रारूप टेस्ट क्रिकेट को ही माना जाता है। भारत के लिए भी आज तक कुल 302 खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर चुके हैं। भारतीय क्रिकेट आज जिन ऊंचाइयों को छू रहा है, उसकी नींव बहुत सालों पहले ही रख दी गई थी। भारतीय टेस्ट टीम को दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में से एक बनाने के लिए कई खिलाड़ियों में अपना योगदान दिया है। इतना ही नहीं, आज ही के दिन उन तीन भारतीय खिलाड़ियों का टेस्ट डेब्यू हुआ था जिन्होंने भारत का सिर विश्वभर में गर्व से ऊंचा किया है। वो तीन खिलाड़ी हैं, मौजूदा कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और पूर्व बल्लेबाज और भारत की 'दीवार' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़।

राहुल द्रविड़-

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम का अटूट हिस्सा रहे राहुल द्रविड़ को 'द वॉल' के नाम से जाना जाता था। उनका टेस्ट कैप नंबर 206 था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ साल 1996 में लॉर्ड्स में मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में पहली बार टेस्ट मैच खेला था। राहुल ने उस मैच की पहली पारी में 95 रन बनाए थे। राहुल ने अपने टेस्ट करियर में कुल 164 मैच खेले थे। उन्होंने 52।31 के एवरेज से 13288 रन बनाए थे। उनके नाम 5 दोहरे शतक, 36 शतक और 63 अर्धशतक हैं। वो एक बेहतरीन क्रिकेटर तो थे ही, लेकिन उन्होंने संन्यास लेने के बाद भी क्रिकेट से नाता नहीं तोड़ा। वे साल 2016 में अंडर-19 भारतीय टीम के कोच बने और टीम को 2018 में विश्व कप चैंपियन भी बनाया। साल 2020 में टीम बांग्लादेश से हार गई थी और उनको रनर्स अप बनना पड़ा। राहुल द्रविड़ ने इसके अलावा भारतीय टीम की कप्तानी भी की थी और कई सीरीज जितवाई थीं।

सौरव गांगुली-

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाने वाले पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का टेस्ट डेब्यू उसी दिन हुआ था जिस दिन राहुल द्रिवड़ ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। गांगुली का टेस्ट कैप नंबर 207 है और उन्होंने भी साल 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में डेब्यू किया था। एक बेहतरीन क्रिकेट करियर के बाद वे अब बीसीसीआई के अध्यक्ष भी बन गए हैं और सराहनीय काम कर रहे हैं। गांगुली ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में पहली पारी में ही 131 रनों की पारी खेली थी और तारीफें बटोरी थीं। गौरतलब है कि उन्होंने कुल 113 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 7212 रन बनाए हैं। उनका हाइएस्ट स्कोर 239 का रहा है। गांगुली के नाम 1 दोहरा शतक है, 16 शतक और 35 अर्धशतक है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

विराट कोहली-

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली हर प्रारूप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। वे लंबे समय तक नंबर-1 टेस्ट और वनडे बल्लेबाज रहे थे। कोहली का डेब्यू भी आज ही के दिन साल 2011 में हुआ था। कोहली का टेस्ट कैप नंबर 268 है उन्होंने अपना पहला मुकाबला एमएस धोनी की कप्तानी में विंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में हुआ था। उन्होंने अपनी पहली पारी में 4 रन और दूसरी पारी में 15 रन बनाए थे। भले ही उनका टेस्ट डेब्यू अच्छा नहीं रहा लेकिन आज की तारीख में वे टेस्ट प्रारूप के सबसे मुश्किल बल्लेबाजों में शुमार हैं। उन्होंने कुल 91 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 7490 रन बनाए हैं। उनके नाम 27 शतक, 25 अर्धशतक और 7 दोहरे शतक हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X