1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs NZ : पृथ्वी शॉ या शुभमन गिल कौन करेगा मयंक के साथ ओपनिंग, कोच शास्त्री ने दिया ये बयान

IND vs NZ : पृथ्वी शॉ या शुभमन गिल कौन करेगा मयंक के साथ ओपनिंग, कोच शास्त्री ने दिया ये बयान

टीम इंडिया आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में नयी शुरुआत करना चाहेगी। जो कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिहाज से टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: February 14, 2020 7:55 IST
Shubhman Gill and Prithvi Shaw- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Shubhman Gill and Prithvi Shaw

न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया ने 5-0 से टी20 सीरीज जीत कर  शानदार आगाज किया। हलांकि उसके बाद न्यूजीलैंड टीम ने शानदार वापसी करते हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया का सूपड़ा साफ़ कर दिया। जिसके चलते एक बार फिर टीम इंडिया आगामी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में नयी शुरुआत करना चाहेगी। जो कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिहाज से टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है। कुछ ऐसा ही टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री का भी मानना है जिन्होंने टाइम्स को दिए साक्षात्कार में कहा, "इस समय टेस्ट सीरीज ( वेलिंग्टन और क्राइस्टचर्च ) ज्यादा मायने रखती है।" जबकि वनडे में मिली हार को उन्होंने किनारे कर दिया।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की तैयारी को लेकर शास्त्री ने कहा, "हमारा उद्देश्य ये है कि लॉर्ड्स में (विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में) खेलने के लिए हमें 100 अंक चाहिए। छह टेस्ट में से दो विदेशी जीत हमें अच्छी स्थिति में लेकर जाएंगी। हम इस साल छह टेस्ट विदेशों में खेलने हैं (दो न्यूजीलैंड में और चार ऑस्ट्रेलिया में)। दूसरी चीज़ हमें टेस्ट क्रिकेट की नंबर-1 टीम की तरह खेलना है। टेस्ट क्रिकेट में हम इसी चीज़ को आगे देखते हैं।"

चोटिल होने के कारण वनडे और टेस्ट टीम से बाहर होने वाले टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की जगह पृथ्वी शॉ की टीम में वापसी हुई है। इस तरह टीम मैनेजमेंट में दुविधा चल रही है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल के साथ पृथ्वी शॉ या फिर शानदार फॉर्म और काफी समय से टीम के साथ जुड़े आ रहे शुभमन गिल, इन दोनों में से किसे मौका दे। जिस पर कोच शास्त्री ने कहा, " ( गिल और शॉ ) दोनों ही बहुत शानदार खिलाड़ी है। बजाय इसके कि पहले टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में कौन खेलेगा, उससे बड़ी बात ये है कि दोनों राष्ट्रीय टेस्ट टीम का हिस्सा है। इतना ही नहीं उन्हें पता होना चाहिए आसमान की भी सीमा होती है।"

वहीं गिल के बारे में आगे शास्त्री ने कहा, "वो बहुत ही टैलेंटड है। खेल के प्रति उसका नजरिया स्पष्ट रूप से सकरात्मक है। जो कि 20 साल के लड़के में देखना वाकई शानदार चीज है।"

दूसरी तरफ शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार और इशांत शामरा जैसे खिलाड़ियों के चोटिल होने से टीम को होने वाले नुकसान के बारे में बताते हुए शास्त्री ने कहा, "हम कम से कम अपने चार से पांच खिलाड़ियों को मिस कर रहे हैं। भुवी (भुवनेश्वर) इन परिस्थितियों में अच्छा कर सकता था। इसलिए मैं कह रहा हूँ कि हमेशा विकल्प रखना ही टीम के हित में सबसे सही कदम होता है।" 

बता दें कि टी20 और वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। जिसका पहला मैच वेलिंग्टन में 21 फरवरी से खेला जाएगा। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि ओपनिंग में मयंक के साथ गिल या शॉ में किसा मौका मिलता है और टीम इंडिया जीत की पटरी पर कैसे वापसी करती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड