1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. क्विंटन डिकॉक को क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने चुना साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, टी-20 में इस तेज गेंदबाज ने मारी बाजी

क्विंटन डिकॉक को क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने चुना साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, टी-20 में इस तेज गेंदबाज ने मारी बाजी

कोरोना वायरस महामारी के कारण पांरपरिक रूप से इस पुररुस्कार समारोह का आयोजन नहीं किया गया। इसकी जगह अवॉर्ड की घोषणा वर्चुअल माध्यम से किया गया।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 05, 2020 10:53 IST
Quinton de Kock, Laura Wolvaardt, Cricket South Africa, CSA- India TV Hindi
Image Source : GETTY Quinton de Kock

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने अपने प्रतिष्ठित सालाना पुररुस्कार की घोषणा करते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को इस साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। इस दौरान डिकॉक को क्रिकेटर ऑफ द ईयर के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेटर ऑफ ईयर के अवॉर्ड से भी नवाजा गया। वहीं लॉरा वोल्वाडर्ट को महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर और वनडे क्रिकेटर ऑफ चुना गया है।

कोरोना वायरस महामारी के कारण पांरपरिक रूप से इस पुररुस्कार समारोह का आयोजन नहीं किया गया। इसकी जगह अवॉर्ड की घोषणा वर्चुअल माध्यम से किया गया।

यह भी पढ़ें-  शाहिद अफरीदी का बड़ा बयान, कहा मैच हारने के बाद भारतीय खिलाड़ी हमसे मांगते थे माफी

 

इसके साथ ही डिकॉक एक खास क्लब में भी शामिल हो गए हैं जिसमें उन्हें दूसरी बार साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुररुस्कार मिला है। इससे पहले डिकॉक को साल 2017 में मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था। इस तरह वह दूसरी बार इस अवॉर्ड को पाने वाले देश के छठे क्रिकेटर हैं।

डिकॉक से पहले जैक कालिस (2004,2011), मखाया एनतीनी (2005,2006), हाशिम अमला (2010,2013), एबी डिविलियर्स (2014,2015) और कगिसो रवाडा (2016,2018) दो-दो बार साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट चुने जा चुके हैं।

वहीं महिला क्रिकेटर के रूप में लॉरा वोल्वाडर्ट महज 21 साल की उम्र में साउथ अफ्रीका क्रिकेट में यह पुररुस्कार जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं।

यह भी पढ़ें- वर्कआउट के दौरान उलटे लटके मयंक अग्रवाल, विराट कोहली और इशांत शर्मा ने किया ट्रोल

इस पुररुस्कार के बाद क्रिकेट साउथ अफ्रीका के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ जैक फॉल ने कहा, "डिकॉक और लॉरा ने बीते वक्त में देश के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। डिकॉक तीनों ही फॉर्मेट में टीम के प्रमुख बल्लेबाज़ हैं। वहीं लॉरा ने भी बीते वक्त में शानदार केल दिखाया है। 21 साल की इस खिलाड़ी को पिछले साल आईसीसी ने अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम में शामिल किया था। ये उसकी प्रतिभा को दर्शाता है।"

वहीं टी-20 फॉर्मेट में तेज़ गेंदबाज़ लुंगी नगिदी को साल का सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी और साल का सर्वश्रेष्ठ टी-20 खिलाड़ी चुना गया। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में पांच विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज एनरिक नार्जे को मेन्स न्यूकमर ऑफ़ द ईयर का अवार्ड दिया गया। इसके साथ ही शबीम इस्माइल को टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर नामित किया गया जबकि बाएं हाथ की स्पिनर नॉनकुलुलेको म्लाबा को महिला न्यूकमर ऑफ द ईयर चुना गया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X