1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND v ENG : पंत की दूसरे खिलाड़ियों से तुलना पर अश्विन ने कही ये बड़ी बात

IND v ENG : पंत की दूसरे खिलाड़ियों से तुलना पर अश्विन ने कही ये बड़ी बात

रविचंद्रन अश्विन ने रविवार को विकेटकीपर ऋषभ पंत के बारे में कहा कि दूसरों से उनकी तुलना के बजाय उन्हें अपनी ताकत के मुताबिक खेलने का मौका दें। 

Bhasha Bhasha
Published on: February 14, 2021 19:27 IST
IND v ENG : पंत की दूसरे...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES IND v ENG : पंत की दूसरे खिलाड़ियों से तुलना पर अश्विन ने कही ये बड़ी बात

चेन्नई। अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रविवार को विकेटकीपर ऋषभ पंत के बारे में कहा कि दूसरों से उनकी तुलना के बजाय उन्हें अपनी ताकत के मुताबिक खेलने का मौका दें। ऋषभ की विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी तुलना अकसर दिग्गज महेन्द्र सिंह धोनी और दूसरे अन्य खिलाड़ियों से की जाती है।

अश्विन ने इंग्लैंड क खिलाफ यहां जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल के बाद कहा, ‘‘उनकी तुलना लगातार दिग्गज महेन्द्र सिंह धोनी से की जाती रही है, अब उनकी विकेटकीपिंग की तुलना रिधिमान साहा से की जा रही है। कई बार इस तरह की तुलनाओं को बंद करने की जरूरत होती है तभी खिलाड़ी का आत्मविश्वास बढ़ता है।’’ इस टेस्ट की पहली पारी में 29वीं बार पांच विकेट लेने वाले अश्विन ने कहा कि ऋषभ अच्छी बल्लेबाजी कर रहे है और वह विकेटकीपिंग पर काफी मेहनत कर रहे है। उन्होंने कहा, ‘‘ कई बार वर्षों तक बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी से आपकी तुलना की जाती है, यह आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है। मैं इस मामले में ऋषभ के बारे में सोचता हूं।’’

IND vs ENG : पंत ने हवा में उड़ते हुए पकड़ा शानदार कैच तो सिराज ने पहली गेंद पर किया ये ख़ास कारनामा, देखें Video

अनुभवी स्पिनर ने कहा, ‘‘ ऋषभ के पास क्षमता है और इसलिए वह यहां है और मुझे इसमें कोई शक नहीं कि वह अपने प्रदर्शन में और सुधार करेंगे।’’ ऑस्ट्रेलिया में भारत को श्रृंखला जीताने में अहम भूमिका निभाने वाले पंत ने कहा था कि जब धोनी से उनकी तुलना होती है तो उन्हें अच्छा लगता है लेकिन वह खुद अपनी पहचान बनाना चाहेंगे।

टेस्ट में वामहस्त बल्लेबाजों का विकेट लेने के मामले में अश्विन शीर्ष पर है और उन्होंने माना कि ऑफ स्पिनरों के लिए बायें हाथ के बल्लेबाजों को गेंदबाजी करना थोड़ा आसान होता है। उन्होंने कहा कि वह पिछले कुछ समय से खेल के विभिन्न पहलुओं पर काम कर रहे है।

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे याद नहीं है कि यह कैसे शुरू हुआ, ईमानदारी से कहूं तो बायें हाथ के बल्लेबाजों के लिए गेंद बाहर की ओर निकलती है और इससे ऑफ स्पिनर के लिए चीजें आसान हो जाती है। ऐसे ही बायें हाथ के स्पिनर के लिए दायें हाथ के बल्लेबाजों को गेंदबाजी करना थोड़ा आसान होता है।’’ अश्विन ने रविवार को टेस्ट क्रिकेट में बायें हाथ के बल्लेबाज का 200वां विकेट लिया है।

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania