1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. इंग्लैंड में सफल होने के लिए विराट कोहली से टिप्स ले सकते हैं रोहित शर्मा - रमीज राजा

इंग्लैंड में सफल होने के लिए विराट कोहली से टिप्स ले सकते हैं रोहित शर्मा - रमीज राजा

दरअसल, इंग्लैंड में सफल होने के लिए टीम के तीन पक्ष को मजबूत होना बेहद जरूरी है। इसमें सलामी बल्लेबाज, सलामी गेंदबाज और विकेट कीपर आते हैं। 

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: June 11, 2021 10:05 IST
इंग्लैंड में सफल होने के लिए विराट कोहली से टिप्स ले सकते हैं रोहित शर्मा - रमीज राजा- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES इंग्लैंड में सफल होने के लिए विराट कोहली से टिप्स ले सकते हैं रोहित शर्मा - रमीज राजा

न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और मेजबानों के खिलाफ 5 मैच की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है। इंग्लैंड की मुश्किल परिस्थित में खेलने के लिए चयनकर्ताओं ने जिस टीम का ऐलान किया है उसमें थोड़ा अनुभव की कमी दिखाई दे रही है। पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी रमीज राजा का मानना है कि यही अनुभव की कमी भारत पर प्रेशर बना सकती है।

दरअसल, इंग्लैंड में सफल होने के लिए टीम के तीन पक्ष को मजबूत होना बेहद जरूरी है। इसमें सलामी बल्लेबाज, सलामी गेंदबाज और विकेट कीपर आते हैं। अगर कोई टीम इन तीन डिपार्टमेंट में मजबूत है तो वह इंग्लैंड की मुश्किल परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

इंग्लैंड दौरे पर भारत ने रोहित शर्मा, शुभमन गिल समेत मयंक अग्रवाल को बतौर सलामी बल्लेबाज चुना है। इन तीनों ही खिलाड़ियों को इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट खेलने का अनुभव नहीं है। ऐसे में टीम इंडिया को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि टीम में केएल राहुल भी है जिन्होंने 2018 में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन अभी तक उनकी फिटनेस पर कोई अपडेट नहीं आया है।

इस मुद्दे पर इंडिया टीवी से खास बातचीत में रमीज राजा ने कहा "देखिए इंग्लैंड में जो भी टीम सफल हुई है या फिर जिस भी टीम ने अच्छा परफॉर्म किया है उनकी दो-तीन चीजें कॉन्सेंट है। उसके सलामी बल्लेबाज, सलामी गेंदबाज और विकेट कीपर मजबूत होते हैं। अगर आपकी सलामी बल्लेबाजी मजबूत है और नई गेंद पर अगर आपने अपनी ताकत जाहिर कर दी तो आपकी कहानी आसान है। इसी तरह नई गेंद के साथ आपको विकेट लेनी है। तो भारत के दो नए सलामी बल्लेबाज होने से प्रेशर रहेगा। लेकिन टीम इंडिया के पास बॉलिंग पर प्रेशर नहीं है क्योंकि उनके पास अनुभवी गेंदबाज है।"

इस दौरान रमीज राजा ने कहा कि इंग्लैंड दौरे पर सफल होने के लिए रोहित शर्मा विराट कोहली से टिप्स भी ले सकते हैं।

उन्होंने कहा "बिल्कुल सीख सकते हैं। भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच परफॉर्मेंस जैलसी देखने को मिलती है, अब पता नहीं कि ये पॉजिटिव है या नेगेटिव है। मैं उस समय से आया हूं जहां टीम का वातावरण सबसे ज्यादा जरूरी था। इमरान के नीचे टीम का वातावरण काफी अच्छा था। इससे टीम के अंदर तोड़फोड़ नहीं होती। लेकिन जब तक खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा नहीं होती तो कहानी बनती नहीं है, तब तक आप ग्रेटनेस भी हासिल नहीं कर सकते। अगर खिलाड़ियों के बीच हेल्थी कॉम्पिटिशन है और वह एक दूसरे से सीख कर आगे बढ़ रहे हैं तो इससे टीम को फायदा होता है। मुझे लगता है कि एक दूसरे से वह बिल्कुल मदद ले सकते हैं।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X