1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. 8 मिनट 30 सेकंड में अगर दौड़ पाए 2KM तो ही मिलेगी टीम इंडिया में एंट्री, BCCI लाया नया टेस्ट

8 मिनट 30 सेकंड में अगर दौड़ पाए 2KM तो ही मिलेगी टीम इंडिया में एंट्री, BCCI लाया नया टेस्ट

बीसीसीआई किसी खिलाड़ी का टीम में तभी चयन करेगा जब वो कम से कम 2 किलोमीटर की तेज दौड़ लगभग 8 मिनट 30 सेकेंड के अंदर पूरा कर लेगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: January 22, 2021 9:32 IST
Team India - India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India 

विश्व क्रिकेट में टीम इंडिया के फिटनेस स्तर को एक अलग स्तर पर पहुंचाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( बीसीसीआई ) एक नए प्लान पर काम कर रहा है। जिसमें बताया जा रहा है कि शारीरिक रूप से खिलाडियों को और मजबूत बनाने के लिए अब बीसीसीआई किसी खिलाड़ी का टीम में तभी चयन करेगा जब वो कम से कम 2 किलोमीटर की तेज दौड़ लगभग 8 मिनट 30 सेकेंड के अंदर पूरा कर लेगा। 

इसकी जानकारी इन्डियन एक्सप्रेस पर बीसीसीआई के एक सूत्र ने देते हुए कहा, "बोर्ड ने महसूस किया कि वर्तमान फिटनेस मानक ने हमारी फिटनेस को अगले स्तर तक पहुंचाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। जिसे अब हमे इस फिटनेस स्तर को दूसरे स्तर पर ले जाना महत्वपूर्ण है। समय परीक्षण अभ्यास हमें बेहतर प्रतिस्पर्धा करने में मदद करेगा। इतना ही नहीं इसमें बोर्ड हर साल मानकों को अपडेट भी करता रहेगा।"

नई समय प्रणाली के अनुसार टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए तेज गेंदबाजों को 2 किलोमीटर की दौड़ कम से कम 8 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी। जबकि विकेटकीपर, बल्लेबाज और स्पिन गेंदबाजों को इसमें थोड़ी रियायत दी गई है। उन्हें ये दौड़ 8 मिनट 30 सेकंड में पूरी करनी होगी। जबकि यो - यो टेस्ट का निम्न स्तर 17.1 भी हासिल करना होगा। 

ये भी पढ़ें - भारत के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान, आर्चर-स्टोक्स की वापसी

इस तरह नए टेस्ट पर बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह पहले ही सहमती जता चुके हैं। जबकि इसके बारे में खिलाडियों को ऑस्ट्रेलिया में ही सूचित कर दिया गया था। इसके साथ ही इस टेस्ट को फरवरी, जून और अगस्त-सितंबर के विंडो में लिया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें - श्रीलंका क्रिकेट ने खिलाड़ी के कथित दुर्व्यवहार के बारे में रिपोर्ट देने को कहा

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में जो खिलाड़ी टीम इंडिया का हिस्सा थे उन्हें आगामी इंग्लैंड के खिलाड़ लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट टीम में आने से पहले इस नए टेस्ट से होकर गुजरना पड़ सकता है। इतना ही नहीं इस साल होने वाले टी20 विश्वकप की टीम के चयन के लिए भी इस टेस्ट को प्रमुख बिंदु माना जायेगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड