1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. H'BDY Special| आज ही के दिन हुआ था क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का जन्म, जानें उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य

Happy Birthday Sachin Tendulkar: आज ही के दिन हुआ था क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का जन्म, जानें उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्य

सचिन तेंदुलकर आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज हम आपको उनके जीवन से जुड़े ऐसे रोचक तथ्यों के बारे में बताएंगे जो आज से पहले आपने शायद ही सुने होंगे।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: April 24, 2019 0:01 IST
Sachin Tendulkar Intresting Facts on His birthday Special- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Sachin Tendulkar Intresting Facts on His birthday Special

24 अप्रैल 1973, ये वो दिन है जब भारतीय सरजमीं पर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का जन्म हुआ था। सचिन जब मात्र 16 साल के थे तब ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना कदम रख दिया था। 24 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के करियर में उन्होंने भारत का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। सचिन के नाम सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक के अलावा ढेरों रिकॉर्ड दर्ज हैं। 

सचिन के फैन इतने है कि वो उनके हर एक रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं, लेकिन आज हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद ही पहले सुना हो।

आइए जानते हैं सचिन तेंदुलकर के इन रोचक तथ्यों के बारे में-

  1. - सचिन तेंदुलकर के पिता ने उनका नाम दिग्गज संगीत निर्देशक सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था।
  2. -अपने स्कूल के दिनों के दौरान उन्होंने अपने बाल बढ़ाए और आइडल 'जॉन मैकेनरो' की नकल करने के लिए उसके चारों ओर एक बैंड बांध दिया। उनके दोस्तों ने भी उन्हें 'मैकेनरो' कहकर बुलाते थे।
  3. - अपने शुरुआती करियर में सचिन एक तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन जब वो एमआरएफ पेस एकेडमी गए तो उनके मुख्य कोच डेनिस लिली ने उन्हें अपना ध्यान बल्लेबाजी पर केंद्रित करने को कहा।
  4. - 1987 वर्ल्ड कप में भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए मैच के दौरान सचिन बाउंड्री के बाहर बॉल ब्वॉय भी बने थे। उस समय सचिन की उम्र महज 14 साल थी। यह मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था।
  5. -सचिन को वड़ापाव खाना बहुत पसंद है वो अकसर अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा वड़ापाव खाने का कॉम्टिशन किया करते थे।
  6. - 1988 में एक प्रैक्टिस मैच के दौरान सचिन ने पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ सबस्टिट्यूट फील्डर के रूप में फील्डिंग भी की थी।
  7. -मात्र 19 साल की उम्र में सचिन ने काउंटी क्रिकेट खेला था और वो भारत की ओर से काउंटी क्रिकेट खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बनें।
  8. - अक्टूबर 1995 में सचिन सबसे अमीर क्रिकेटर बने जब उन्होंने World Tel के साथ 31.5 करोड़ रुपए के पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया।
  9. -जब सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था तो वो भारतीय क्रिकेट के दिग्गज पूर्व खिलाड़ी कपिल देव का 100वां टेस्ट मैच था।
  10. -सचिन तेंदुलकर की पहली गाड़ी मारुति 800 थी।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

coronavirus
X