Thursday, April 25, 2024
Advertisement

'लॉर्ड्स' में जलवा ना दिखा पाने वाले खिलाड़ियों की प्लेइंग XI में शामिल हैं सचिन और कोहली, इसे बनाया कप्तान

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड ने ऐसे खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन तैयार की है जिन्होंने दुनिया के हर मैदान में शानदार प्रदर्शन किया मगर लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर उनका बल्ला खामोश रहा है। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 28, 2020 15:55 IST
Sachin Tendulkar and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sachin Tendulkar and Virat Kohli

कोरोना महामारी के कारण जहां सभी प्रकार की खेल गतिविधियाँ रुकी हुई हैं वही सभी खिलाड़ी घर पर बैठे हैं। इसी बीच क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के बोर्ड ने एक प्लेइंग इलेवन जारी की है। दरअसल, इस मैदान पर गेंदबाजी से 5 विकेट या फिर शतक मारने वाले खिलाड़ियों को लॉर्ड्स के 'ऑनर्स बोर्ड' में शामिल किया जाता है। जिसके चलते इस बोर्ड में कई दिग्गज शामिल हैं, मगर अब लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड ने ऐसे खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन तैयार की है जिन्होंने दुनिया के हर मैदान में शानदार प्रदर्शन किया मगर लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर उनका बल्ला खामोश रहा है। इसमें सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, एडम गिलक्रिस्ट, वसीम अकरम जैसे दिग्गजों के नाम शामिल हैं।

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड के ऑनर्स बोर्ड में शामिल नहीं होने वाले खिलाड़ियों की प्लेइंग के कप्तान इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज डब्ल्यू जी ग्रेस हैं, जिन्होंने 22 टेस्ट मैचों में 1098 रन बनाए। इसमें दो शतक और पांच अर्द्धशतक शामिल हैं। इसके बाद नंबर आता है- वीरेंद्र सहवाग का। सहवाग ने 23 टेस्ट शतक बनाए, लेकिन लॉर्ड्स में वह भी कोई शतक नहीं बना सके। जबकि अपने करियर में तीन बार इंग्लैंड का दौरा करने वाले विराट कोहली भी इस मैदान पर अभी तक शतक नहीं जमा पाए हैं। इसलिए उन्हें भी इस टीम में शामिल किया गया है।

इसके बाद सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा का नाम आता है। सचिन ने लॉर्ड्स में पांच मैच खेले, लेकिन वह अधिकतम 47 रन ही बना सके। दूसरी तरफ लारा ने लॉर्ड्स में तीन टेस्ट मैच खेले। उनका अधिकतम स्कोर 54 रहा।

इसके बाद जैक कैलिस का नाम आता है। दुनिया के बेस्ट ऑल राउंडर कैलिस लॉर्ड्स पर कभी शतक नहीं बना पाए और न ही उन्होंने कभी पांच विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट का सातवां नंबर है। दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला शेन वॉर्न (708), वसीम अकरम (414 विकेट) भी लॉर्ड्स पर कभी पांच विकेट नहीं ले पाए। प्लेइंग इलेवन में ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली और वेस्टइंडीज के कर्टली एंब्रोस का नाम भी शामिल है।

ये भी पढ़ें - लार की बहस में कूदी गेंद बनाने वाली कंपनी ड्यूक, स्विंग को लेकर कही ये बड़ी बात

लॉर्ड्स के ऑनर्स बोर्ड' में कभी अपना नाम ना दर्ज करा पाने वाली खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन :  डब्ल्यू जी ग्रेस (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, विराट कोहली, जैक कैलिस, एडम गिलक्रिस्ट (विकेटकीपर), शेन वॉर्न, वसीम अकरम, डेनिस लिली, कर्टली एंब्रोस।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement