Friday, April 19, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: November 19, 2021 13:33 IST
South African, AB de Villiers - India TV Hindi
Image Source : GETTY AB de Villiers 

Highlights

  • एबी डिविलियर्स अब क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में नहीं आएंगे नजर
  • सोशल मीडिया पर ट्वीट कर डिविलियर्स अपने संन्यास की घोषणा की जानकारी दी
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी नहीं खेलेंगे डिविलियर्स

साउथ अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का एलान कर दिया है। डिविलियर्स इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे लेकिन अब वह दुनियाभर के टी-20 लीग में भी हिस्सा नहीं लेंगे। डिविलियर्स ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

डिविलियर्स ने ट्विट कर लिखा, ''यह एक अद्भुत यात्रा रही है, लेकिन अब मैं सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला कर रहा हूं। मैंने अपने बैकयार्ड में बड़े भाइयों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू किया तब से ही मैंने पूरे आनंद और बेखौफ अंदाज के साथ इस खेल को खेला है। अब 37 साल की उम्र में वह लौ अब उतनी तेजी से नहीं जलती।''

आपको बता इस फैसले के बाद डिविलियर्स अब इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में भी हिस्सा नहीं लेंगे। आईपीएल के 14वें सीजन में वे विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की ओर से मैदान पर उतरे थे। 

डिविलियर्स आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। वे इस लीग में कुल 184 मैचों की 170 पारियों में 39.61 की औसत से 5162 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 40 अर्द्धशतक और तीन शतक भी जमाए।

इसके अलावा उनका इंटरनेशनल करियर भी शानदार रहा है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 मैचों में प्रतिनिधित्व किया। टेस्ट क्रिकेट में डिविलियर्स ने 50.66 की औसत से अपनी टीम के लिए 8765 रन बनाए। इस फॉर्मेट में उन्होंने 22 शतक और 46 अर्द्धशतक भी लगाए जबकि दो बार उन्होंने दोहरा शतक जमाया।

वहीं वनडे में डिविलियर्स ने 53.05 की औसत से 9577 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 25 शतक और 53 बार अर्द्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने 1672 रन बनाए हैं और उन्होंने 10 बार 50 या इससे अधिक रनों की पारी खेली।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement