Friday, April 26, 2024
Advertisement

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच के लिए फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुईं हैं खास तैयारियां: DDCA अध्यक्ष रजत शर्मा

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के अध्यक्ष रजत शर्मा का इस मैच में एक अलग रोल है। मैच से पहले डीडीसीए ने बेहद ही खास तैयारियां की हैं।

Amit Kumar Written by: Amit Kumar @amitkemit
Updated on: March 12, 2019 21:13 IST
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच के लिए फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुईं हैं खास तैयारियां: DDCA अध्यक्ष रजत शर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच के लिए फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुईं हैं खास तैयारियां: DDCA अध्यक्ष रजत शर्मा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला बुधवार को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर होगा। पहले दो मैच जीतने के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों अगले दो मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा। अब दिल्ली में सीरीज डिसाइडर मैच है। हालांकि भारतीय टीम के अलावा इस मैच में मैनेजमेंट का भी इम्तेहान है। दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के अध्यक्ष रजत शर्मा का इस मैच में एक अलग रोल है। मैच से पहले डीडीसीए ने बेहद ही खास तैयारियां की हैं। 

मैच की पूर्व संध्या पर रजत शर्मा ने कहा, "ये मैच विराट कोहली और उनकी टीम के लिए भी काफी अहम टेस्ट बन गया है। वैसे लोगों में जितना पैशन है क्रिकेट के लिए, लोग जितना प्यार देते हैं क्रिकेटर्स के लिए वो देखते हुए लगता था कि उनको एक नया अनुभव मिले इसके लिए हमने डीडीसीए का जो पूरा कॉम्पलैक्स है वो पूरा चमका दिया है। सीटों को साफ सुथरा कर दिया है। लोगों को बेहतर खाना मिले, पानी मिले। कोशिश की है कि लोगों को किसी भी तरह की आने-जाने की परेशानी न हो। पार्किंग का भी ध्यान रखा गया है। सभी चीजों का बहुत ध्यान रखा गया है। मैंने तैयारियों का सारा जायजा लिया है। मुझे लगता है कल लोगों को फिरोजशाह कोटला में एक नया अनुभव देखने को मिलेगा।" 

जब से रजत शर्मा अध्यक्ष बने हैं तब से डीडीसीए में काफी कुछ नई चीजें देखेनें को मिली हैं। पहले पासेस को लेकर काफी विवाद होते रहे हैं हालांकि इस बार ऐसा कुछ नहीं होगा। रजत शर्मा ने पासेस के बारे में बोलते हुए कहा, "लोगों की शिकायत थी कि उन्हें मैच के दौरान एक टिकट मिलता है। मैंने चुनाव के दौरान लोगों से वादा किया था कि वे अपने परिवार के साथ मैच देखेने जाएंगे। इस बार हमने लोगों को दो टिकट दिए हैं ताकि वे अपने साथ किसी को ले जा सकें। डीडीसीए के सदस्य जिस स्टैंड में होंगे वहां फूड पैकेट पानी जैसी सारी सुविधाएं फ्री मिलेंगी। लोगों को एक अच्छा अनुभव देखने को मिलेगा। वे मैच का आनंद लेंगे।"

इसके अलावा उन्होंनें ये भी कहा कि पहले मुफ्त टिकट (कॉम्‍पलीमेंट्री पास) की कल्चर थी। लेकिन इस बार डीडीसीए ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय किए गए टिकटों को ही दिया है। उन्होंने कहा, "हमने ये तय किया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर जो कॉम्‍पलीमेंट्री पास हैं उतने ही दिए जाएं। फिरोजशाह कोटला क्रिकेटर्स का है। डीडीसीए क्रिकेटर्स के लिए बनी है। इसलिए हमनें सभी इंटरनेशनल क्रिकेटर्स जिन्होंने भारत के लिए खेला है उन्हें हमने इनवाइट किया है। ऐसी जगह उन्हें इनवाइट किया है जहां उन्हें पूरी सुविधा और सम्मान मिलेगा।" डीडीसीए ने जूनियर्स क्रिकेटर्स जिन्होंने रणजी खेला है उन्हें भी इनवाइट भेजा है। रजत शर्मा ने कहा कि डीडीसीए और ये ग्राउंड क्रिकेटर्स के लिए बना है इसलिए अगर उन्हें इनवाइट नहीं करेंगे तो फिर इस सबका कोई फायदा नहीं है। 

गौरतलब है कि डीडीसीए विराट कोहली, गौतम गंभी, वीरेंद्र सहवाग जैसे दिल्ली से बड़े क्रिकेटर्स को सम्मानित करने वाला था लेकिन पुलवामा आतंकवादी हमले में केन्द्रीय रिजर्व सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) के 40 जवानों के शहीद हो जाने के मद्देनजर इस फैसले को रद्द कर दिया। रजत शर्मा ने कहा, "मेरी बहुत तमन्ना थी उन्हें सम्मानित करने की। इन खिलाड़ियों ने दिल्ली क्रिकेट के लिए काफी कुछ किया है। पूरी दुनिया में नाम रौशन किया है। डीडीसीए ने यह फैसला बीसीसीआई के उस फैसले के बाद लिया जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के उद्घाटन समारोह को रद्द कर इसका पूरा बजट शहीदों के परिवारों के कल्याण के लिए दान कर दिया गया था।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement