1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. STATS: जानिए क्यों कोहली के बाद रोहित शर्मा हैं T20I टीम के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार

STATS: जानिए क्यों कोहली के बाद रोहित शर्मा हैं T20I टीम के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार

रोहित शर्मा फिलहाल भारतीय टीम के सीमित ओवरों के उपकप्तान हैं। कहा जा रहा है कि टी-20 अंतरराष्ट्रीय की कमान अब विराट के बाद उन्हीं के हाथों में दी जाएगी।

Varsha Kumari Singh Varsha Kumari Singh
Published on: September 16, 2021 21:25 IST
STATS REVEALS WHY ROHIT SHARMA IS THE TOP CONTENDER FOR...- India TV Hindi
Image Source : GETTY STATS REVEALS WHY ROHIT SHARMA IS THE TOP CONTENDER FOR BECOMING CAPTAIN OF T20I TEAM AFTER VIRAT KOHLI

गुरुवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऐलान कर दिया है कि वे टी-20 विश्व कप 2021 के बाद टी-20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ देंगे। उसके बाद वे सिर्फ टेस्ट और वनडे प्रारूप में भारत का नेतृत्व करेंगे। अब सवाल उठाए जा रहे हैं कि विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद अब कौन भारतीय टीम की इस प्रारूप में कमान संभालेगा। इसका जवाब सभी के जहन में आता है, वो है- रोहित शर्मा

रोहित शर्मा फिलहाल भारतीय टीम के सीमित ओवरों के उपकप्तान हैं। कहा जा रहा है कि टी-20 अंतरराष्ट्रीय की कमान अब विराट के बाद उन्हीं के हाथों में दी जाएगी। हालांकि स्टैट्स भी इस बात का पूरा समर्थन करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी का अनुभव

भारत के लिए आज तक विराट कोहली समेत सात लोगों ने कप्तानी की है। उनमें वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा और शिखर धवन शामिल हैं। जिसमें से धोनी और कोहली के बाद सबसे ज्यादा टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अनुभव रोहित शर्मा का ही है।

T20I में भारतीय कप्तानों के विन पर्सेंटेज-

खिलाड़ी मैच जीत हार विन पर्सेंटेज
वीरेंद्र सहवाग 1 1 0 100
एमएस धोनी 72 41 28 59.28
सुरेश रैना 3 0 3 100
अजिंक्य रहाणे 2 1 1 50
विराट कोहली 45 27 14 65.11
रोहित शर्मा 19 15 4 78.94
शिखर धवन 3 1 2 33.33

रोहित ने आज तक भारत का 19 टी-20 मैचों में नेतृत्व किया है। उनकी कप्तानी में भारत ने 15 मैचों में जीत हासिल की है और महज चार मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है। रोहित ने पहली बार साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया की इस प्रारूप में कप्तानी की थी। वहीं, आखिरी बार उन्होंने साल 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कप्तानी की थी। रोहित का उक्त प्रारूप में विन पर्सेंटेज विराट और धोनी से काफी ज्यादा है। रोहित का विन पर्सेंटेज 78.94% है, कोहली का 65.11% है और धोनी का 59.28% है।

रोहित ने साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्ट इंडीज जैसी धाकड़ टीमों के खिलाफ भारत को टी20 मैचों में जीत दिलाई है। गौरतलब है कि रोहित शर्मा की इस प्रारूप की कप्तानी में सबसे बड़ी उपलब्धि निदहास ट्रॉफी जीतना है। साल 2018 में रोहित की कप्तानी में भारत ने निदहास ट्रॉफी खेली थी। ये एक त्रिकोणीय सीरीज है जिसमें भारत के अलावा बांग्लादेश और श्रीलंका भी इसमें भाग लेता है। ये सीरीज हर 20 साल आयोजित की जाती है। श्रीलंका में हुए 2018 निदहास ट्रॉफी टूर्नामेंट में रोहित के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने सिर्फ एक मैच गंवाया था। बाकी सभी मैच उन्होंने जीते और फाइनल में बांग्लादेश को 4 विकेट से हरा कर टाइटल जीता।

IPL में सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान है रोहित शर्मा

साल 2008 से खेली जा रही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस की कमान भी रोहित शर्मा के हाथों में है। रोहित को IPL का सर्वश्रेष्ठ कप्तान इसलिए माना जाता है क्योंकि उनके नेतृत्व में मुंबई सबसे सफल टीम बनी है। उसके अलावा इस टीम ने दो बार चैंपियंस लीग भी जीती थी, एक बार रोहित की कप्तानी में जीती थी।

साल 2013 में पहली बार रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस की कप्तानी की थी और उसी साल उन्होंने टीम को उसकी पहली ट्रॉफी जिताई थी। इतना ही नहीं उसी साल फिर उनकी कप्तानी में टीम ने चैंपियंस लीग टी-20 जीती थी।

साल 2015 में दोबारा मुंबई ने रोहित के नेतृत्व दूसरी ट्रॉफी जीती थी। तब वे चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स को टक्कर देने वाली टीम बन गई थी। चेन्नई ने धोनी की कप्तानी में साल 2010 और 2011 आईपीएल ट्रॉफी जीती थी और गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता ने साल 2012 और 2014 में ट्रॉफी जीती थी।

लेकिन मुंबई का सफर यहीं नहीं रुका। रोहित ने साल 2017, 2019 और फिर 2020 में भी मुंबई को आईपीएल ट्रॉफी जिताई और इस टीम को आईपीएल की सबसे सफल और सबसे मशहूर टीम बना दी। रोहित ने आज तक 123 आईपीएल मैचों में कप्तानी की है जिसमें उन्होंने 74 मैच जीते और 48 मैच हारे हैं।

T20I की कप्तानी का कोई नहीं है दावेदार

रोहित शर्मा को भारत का टी-20 कप्तान इसलिए भी बनाया जा सकता है क्योंकि उनके अनुभव और उपलब्धियों को टक्कर देने वाला कोई अन्य खिलाड़ी नहीं है। बात अगर केएल राहुल, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर की करें तो तीनों ही बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी का अनुभव तीनों में से किसी को नहीं है। शिखर धवन को भी हाल ही में श्रीलंका दौरे पर सीमित ओवरों की कप्तानी दी गई थी लेकिन वे तीन मैचों की टी-20 सीरीज में महज एक मैच ही जीतने में सफल रहे।

आपको बता दें कि बतौर कप्तान ही नहीं बल्कि बतौर खिलाड़ी भी उनके नाम ढेरों रिकॉर्ड्स हैं। उन्होंने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 103 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 2864 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 118 रन हैं। उनका एवरेज 32.55 है और स्ट्राइक रेट  138.89 है। हिटमैन के नाम इस प्रारूप में 22 अर्धशतक और 4 शतक हैं।

बतौर बल्लेबाज हिटमैन रोहित के रिकॉर्ड्स-

⦁    T20I में सबसे तेजी से शतक जड़ने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। उन्होंने 35 गेंदों का सामना कर श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा था। हालांकि ये संयुक्त रिकॉर्ड है, 35 गेंदों में साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर भी बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ चुके है।

⦁    एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज रोहित ही हैं। उन्होंने सभी भारतीय बल्लेबाजों के मुकाबले एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 118 रन होल्कर स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ साल 2017 में बनाए थे।

⦁    बतौर टी20 कप्तान भी वे भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने सभी भारतीय कप्तानों के मुकाबले एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 118 रन होल्कर स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ साल 2017 में बनाए थे।

⦁    रोहित शर्मा सबसे ज्यादा टी-20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में शतक जड़ने वाले दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी हैं। उन्होंने 4 शतक जड़े हैं। उनके बा ग्लेन मैक्सवेल और कॉलिन मुनरो के नाम 3-3 शतक हैं।

⦁    भारत के लिए इस प्रारूप में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का भी रिकॉर्ड रोहित के नाम है। उन्होंने आज तक एक पारी में 10 छक्के जड़े हैं।

⦁    टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छक्के जड़ने का मामले में रोहित भारत के नंबर-1 और विश्व के नंबर-2 खिलाड़ी हैं। रोहित ने आज तक इस प्रारूप में 132 छक्के लगाए हैं।

विराट कोहली ने किया T-20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान, वनडे और टेस्ट की संभालेंगे कमान

बल्लेबाजी और कप्तानी का इतना अनुभव भारत में फिलहाल किसी अन्य खिलाड़ी के पास नहीं है। इसलिए कहा जा सकता है कि टी-20 विश्व कप के बाद रोहित शर्मा ही टीम इंडिया की टी-20 फॉर्मेट में कप्तानी के प्रबल दावेदार हैं।

लाइव स्कोरकार्ड

Click Mania
bigg boss 15